बकरीद पर विवादित स्थलों पर न हो कुर्बानी… सीएम योगी ने दिया निर्देश   

UP News: उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने आवास पर वीडियों कांफ्रेंसिंग के जरिए मंडल, रेंज और जिलों में तैनात विभिन्‍न विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की. यह बैठक भ्रष्‍टाचार पर अंकुश लगाने एवं आगामी पर्व-त्‍योहारों को देखते हुए सुदृढ़ कानून व्‍यवस्‍था व श्रद्धालुओं की सुविधाओं आदि के संबंध में हुई. इस दौरान सीएम योगी ने अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिए.

लोगों की समस्‍याओं का तत्‍काल हो समाधान

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जनता दर्शन दोबारा शुरू हो गया है. जिलों से आ रहीं शिकायतों एवं आवेदनों की समीक्षा हो रही है. जहां से अधिक शिकायतें मिलेंगी, वहां के अधिकारियों की जवाबदेही तय होगी. जनता दर्शन कार्यक्रम जिला, रेंज, जोन स्तर भी शुरू किया जाए. अधिकारी जहां जनसुनवाई करेगा, इसकी सूचना जनता को पहले से दे. लोगों की समस्याएं सुनें और तत्काल समाधान हो. कॉमन मैन की संतुष्टि ही आपके काम का मानक है. उसका विश्वास जीतें. फील्ड में तैनात अधिकारियों को सीयूजी फोन जनता के लिए मिले हैं, इसे चालू रखें. अधिकारी फोन स्वयं रिसीव करें, अथवा कॉल बैक करे.  

एक्टिव मोड में रहे अधिकारी

वहीं आगामी त्योहारों के संबंध में मुख्‍यमंत्री नें कहा कि वरिष्ठ अधिकारियों के साथ पुलिस कमिश्नरों, मंडलायुक्तों, डीएम व पुलिस कप्तानों को निर्देश दिया कि जून और जुलाई में तमाम पर्व, मोहर्रम और कांवड़ यात्रा आदि हैं. यह समय अत्यंत संवेदनशील है, लिहाजा लगातार एक्टिव मोड में रहना होगा. 

उन्‍होंने कहा कि पूर्व के अनुभव बताते हैं कि जहां स्थानीय प्रशासन ने संवादहीनता रखी, वहां अप्रिय घटना की स्थिति बनी. इससे सीख लेते हुए सतर्क रहना होगा. वरिष्ठ अधिकारी धर्मगुरुओं, संभ्रांत नागरिकों से संवाद बनाएं. सकारात्मक संदेश जारी कराएं. पीस कमेटी की बैठक करें. मीडिया की मदद लें. दूसरे धर्म के लोगों की भावनाएं आहत करने वाली घटना न हो.

सरकारी, निजी वाहनों में प्रेशर हार्न और हूटर स्वीकार्य नहीं

सीएम योगी ने वीआईपी कल्चर को पूरी तरह खत्‍म करने के लिए सरकारी और निजी वाहनों में प्रेशर हार्न, हूटर पर सख्ती से प्रतिबंध लगाने का निर्देश देते हुए कहा कि यह जहां लगा हो, तत्काल उतरवाएं. वीआईपी फ्लीट में सबसे आगे की गाड़ी में एक तय ध्वनि सीमा के साथ ही हूटर बजे. अन्य किसी वाहन में नहीं होना चाहिए. यदि कहीं से भी प्रेशर हॉर्न अथवा हूटर बजने की सूचना मिली तो संबंधित थाना पर कार्रवाई होनी तय है. किसी भी दशा में वीआईपी कल्चर को स्वीकारा नहीं जाएगा.

किसी नई परंपरा की अनुमति नहीं

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि बकरीद पर कुर्बानी के लिए स्थान का चिन्हांकन पहले से होना चाहिए. विवादित एवं संवेदनशील स्थलों पर कुर्बानी नहीं होगी. कहीं भी प्रतिबंधित पशु की कुर्बानी न हो. कुर्बानी के बाद अपशिष्ट के निस्तारण की कार्ययोजना हो. नमाज परंपरा के अनुसार एक निर्धारित स्थल पर हो, सड़क अवरुद्ध कर नहीं. किसी नई परंपरा को प्रोत्साहन न दें. वीडियोग्राफी कराएं, ड्रोन का इस्तेमाल करें.

अनावश्यक पावर कट न हो

उन्‍होंने कहा कि प्रदेश में 15 से 22 जून तक विशेष स्वच्छता अभियान चलाया जाना चाहिए. गंगा दशहरा के मद्देनजर गंगा नदी के घाटों की साफ-सफाई और साज-सज्जा की जाएं. गोताखोरों, पीएसी की फ्लड यूनिट तथा एनडीआरएफ एवं एसडीआरएफ की तैनाती भी होनी चाहिए. कहा कि भीषण गर्मी में कहीं भी रोस्टरिंग के नाम पर ”पॉवर कट” न हो. ट्रांसफार्मर खराब होने अथवा फॉल्ट की समस्या का तेजी के साथ समाधान होना चाहिए.

योग दिवस की करें तैयारी


सीएम योगी ने कहा कि योग दिवस के कार्यक्रम से सभी जनप्रतिनिधियों, संस्थाओं, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों, धार्मिक, योग संस्थानों, एनसीसी कैडेट, स्काउड एंड गाइड और एनएसएस स्वयंसेवकों को अनिवार्य रूप जोड़ा जाए. मुख्य समारोह सभी ग्राम पंचायतों और नगरीय निकायों में आयोजित किया जाए. अमृत सरोवर, ऐतिहासिक महत्व के स्थलों और सांस्कृतिक स्थलों में योगाभ्यास कराया जाना उचित होगा. कॉमन योग प्रोटोकॉल के वीडियो भी प्रसारित किए जाएं. सभी मंत्री अपने प्रभार वाले जिले में आयोजित कार्यक्रम का हिस्‍सा बनें.

ये भी पढ़ें :- Weather: दिल्ली में आज बारिश के आसार, UP-बिहार में गर्मी से हाल बेहाल, जानिए IMD का ताजा अपडेट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *