UP: गोरखपुर में छह एकड़ जमीन पर होगा विश्वस्तरीय कन्वेंशन सेंटर का निर्माण, पीपल के पत्ते जैसी होगी आकृति   

Convention center: यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) ने विश्वस्तरीय कन्वेंशन सेंटर बनाने का प्रस्ताव तैयार किया है, जिसकी आकृति आध्यात्मिक एवं वैज्ञानिक महत्व वाले वृक्ष पीपल के पत्ते के जैसे होगी. पहले इसे सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) के आधार पर बनाया जाना था, जिसके लिए कई फर्मों ने टेंडर भी डाला था. लेकिन, जिस कंपनी को काम मिला था, वो अब पीछे हट गई. ऐसे में अब नए सिरे से इसका टेंडर करना पड़ा.

नए टेंडर में हुआ बदलाव

आपको बता दें कि रामगढ़ताल के सामने चंपा देवी पार्क में प्रस्तावित विश्वस्तरीय कन्वेंशन सेंटर कुल छह एकड़ में फैली होगी. वहीं, इस नए टेंडर में कुछ परिवर्तन भी किया गया है. दरअसल, पिछली बार जो टेंडर निकाला गया था, उसमें कन्वेंशन सेंटर के निर्माण के साथ उसके संचालन का अधिकार भी उसी कंपनी को दिया गया था. लेकिन, इस बार सिर्फ निर्माण का अधिकार दिया जाएगा. जबकि संचालन के लिए अलग से टेंडर निकाला जाएगा.

कन्वेंशन सेंटर बनाने वाली कंपनी को मिलेगी छह एकड़ जमीन

हालांकि जिस कंपनी को कन्वेंशन सेंटर बनोन की जिम्मेदारी मिलेगी, उसे जीडीए की ओर से कन्वेंशन सेंटर के बगल में यानी रामगढ़ताल के ठीक सामने 99 साल के लिए छह एकड़ जमीन दी जाएगी. कंपनी यहां होटल का निर्माण कर सकती है. बताया जा रहा है कि छह एकड़ जमीन पर सेंटर का निर्माण होगा और 12 एकड़ जमीन में हरित क्षेत्र विकसित किया जाएगा. इससे सेंटर के आकर्षण में चारचांद लग सकेगा. कन्वेंशन सेंटर बनाने पर लगभग 368 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है.

इसे भी पढें:- अंतरिक्ष वैज्ञनिकों ने धरती पर खोजा विद्युत क्षेत्र, आवेशित कणों को अंतरिक्ष में प्रक्षेपित करने में है सक्षम


		

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *