UP: पांचों डिफेंस कॉरिडोर में तेजी से लगेंगी रक्षा इकाइयां, 2.70 लाख को मिलेगा रोजगार

UP News: यूपी के पांचों डिफेंस कॉरिडोर में रक्षा इकाइयां तेजी से लगेंगी. पर्यावरण मंत्रालय ने लखनऊ, अलीगढ़, कानपुर, झांसी और चित्रकूट के डिफेंस कॉरिडोर को मंजूरी दे दी है. इससे इन पांचों डिफेंस कॉरिडोर के औद्योगिक विकास का रास्ता साफ हो गया है. साथ ही पहले चरण में 20,000 करोड़ रुपये का निवेश तेजी से होगा.  

एनओसी मिलने के साथ ही न्यूनतम 2.70 लाख नए रोजगार भी मिलेंगे. बता दें कि यूपी एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी ने 21 जून को पांचों डिफेंस कॉरिडोर के लिए पर्यावरण एनओसी की जानकारी दी. 18 जनवरी को पर्यावरण मंत्रालय ने सैद्धांतिक सहमति दे दी थी और 21 जून को लिखित अनुमति मिली है.

अब इन पांचों नोड में विस्फोटक सामग्री, हथियार, टैंक, तोप, गोला-बारूद, मोटर इंजन, हेलीकाप्टर और एयरक्राफ्ट की बॉडी, मिसाइल, रोबोटिक्स, फायरिंग रेंज, टेस्टिंग रेंज, मिसाइल उपकरण, ड्रोन और इलेक्ट्रानिक वारफेयर उपकरण बनाया जाएगा.
इन पांचों डिफेंस नोड को जल सप्लाई संयंत्र, वेस्ट मैनेजमेंट सिस्टम, कॉमन इफ्यूलिएंट ट्रीटमेंट प्लांट, जीरो लिक्विड डिस्चार्ज, एयर क्वालिटी मानीटरिंग सिस्टम और शोर मानीटरिंग सिस्टम जैसी सुविधाओं से सुसज्जित किया जाएगा.

लखनऊ और कानपुर में 571 करोड़ में विकास

राजधानी लखनऊ की सरोजनी नगर तहसील के भटगांव और हरौनी तहसील की 165 हेक्टेयर जमीन का विकास होगा. 33 प्रतिशत भूमि पेड़ों से आच्छादित होंगी. यहां 30000  लोगों को रोजगार मिलेगा. इसी तरह कानपुर डिफेंस कारीडोर के तहत साढ़ तहसील की 385 हेक्टेयर जमीन को भी ग्रीन क्लीयरेंस मिल गई है. यूपीडा द्वारा यहां 23,485 पेड़ लगाए जाएंगे. यहां इंजीनियरिंग और सेकेंडरी धातुकर्म से जुड़ी रक्षा इकाइयों को प्राथमिकता दी जाएगी. यहां 37,440 लोगों को रोजगार मिलेगा. 

सेना को और सशक्त बनाएंगे चित्रकूट-अलीगढ़ के हथियार

चित्रकूट की कर्वी तहसील के तहत खुटैरा व बुक्ताबुजुर्ग की 102 हेक्टेयर जमीन को भी हरी झंडी मिल गई है. इस पर 60 करोड़ खर्च होंगे और 18 हजार से ज्यादा लोगों को रोजगार मिलेगा. अलीगढ़ के डिफेंस कॉरिडोर के तहत अंडाला खैर और कोइल तहसील के गांव हैबतपुर, करसुआ, कीरतपुर निमाना की 500 हेक्टेयर जमीन में इलेक्ट्रानिक युद्ध उपकरण, ड्रोन, टेलीस्कोप और छोटे हथियार बनेंगे. यहां भी इंजीनियरिंग और सेकेंडरी धातुकर्म से जुड़ी रक्षा इकाइयों को जमीन दी जाएगी. इनकी उत्पादन क्षमता हर साल 30 हजार टन से ज्यादा होगी. 

झांसी डिफेंस कॉरिडोर 1,67,200 लोगों को देगा रोजगार

झांसी में गरौठा तहसील में 500 हेक्टेयर जमीन का करीब 475 करोड़ रुपये से विकास होगा. झांसी नोड में 1,076 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया गया है. यूपीडा के अनुसार, झांसी डिफेंस कॉरिडोर से 1,67,200 लोगों को रोजगार मिलेगा.  

ये भी पढ़ें :- NDA की ओर से ओम बिरला होंगे लोकसभा स्पीकर के उम्मीदवार, INDIA ब्लॉक किसके नामों का करेगा ऐलान?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *