UP: खुशखबरी! अब यूपी में 24 घंटे मिलेगी बिजली, कॉरपोरेशन ने शुरू किया तकनीकी परीक्षण

Electricity Supply in UP: यूपी में बिजली उपभोक्‍ताओं के लिए बड़ी खबर सामने आई है. प्रदेश में 24 घंटे बिजली देने और रोस्टर खत्म करने की उपभोक्ता परिषद की मांग पर पावर कॉरपोरेशन ने नियामक आयोग में जवाब दाखिल कर दिया है. इसमें कहा गया है कि परिषद का प्रस्ताव स्वागत योग्य है, जिसपर कॉरपोरेशन द्वारा तकनीकी एवं वाणिज्यिक पहलुओं पर विश्लेषण किया जा रहा है.

दरअसल, प्रदेश में एक जुलाई से 24 घंटे बिजली आपूर्ति खत्म करके रोस्‍टर प्रणाली लाबू कर दी गई है. जिसके तहत ग्रामीण इलाके में 18 घंटे, नगर पंचायत में 21.30 घंटे और जिला मुख्यालय पर 24 घंटे का रोस्टर लागू कर दिया गया है, जिसका उपभोक्ता परिषद ने विरोध जताया है साथ ही नियामक आयोग में जनहित प्रस्ताव भी दाखिल किया है.

उपभोक्‍ता प्रस्‍ताव पर कॉरपोरेशन ने दिया जवाब

तीन जुलाई को दाखिल किए गए उपभोक्‍ता प्रस्‍ताव पर अब नियामक आयोग में कॉरपोरेशन ने जवाब दाखिल किया है, जिसमें कहा है कि उपभोक्ताओं के हित में उन्हें 24 घंटे बिजली देने का परिषद का प्रस्ताव स्वागत योग्य है. वहीं, परिषद अध्यक्ष अवधेश कुमार वर्मा ने कहा कि कॉरपोरेशन का जवाब संतोषजनक नहीं है. ऐसे में जल्द से जल्द रोस्टर खत्म कर 24 घंटे आपूर्ति शुरू की जाए.

बिजली चोरी रोकने के लिए अभियान चलाएं अभियंता

वहीं, पावर कार्पोरेशन के अध्यक्ष डा. आशीष कुमार गोयल ने सभी अभियंताओं को बिजली चोरी होने से रोकने के लिए अभियान चलाने का निर्देश दिया है. उन्‍होंने कहा कि जहां ज्यादा चोरी हो रही हैं, उन फीडरों को चिन्हित कर अगल से निगरानी की जाए. जिन क्षेत्रों में सर्वाधिक लाइन हानियॉ हैं वहां चोरी की ज्यादा संभावना रहती है. ऐसे में इलाके के हर कनेक्शन की जांच की जाए. इस दौरान विजिलेंस टीम को भी साथ रखा जाए.

कार्पोरेशन अध्‍यक्ष ने दी चेतावनी

इसके अलावा कार्पोरेशन अध्‍यक्ष ने यह चेतावनी भी दी है कि जहां बिलिंग कम है, वहां के अधीक्षण अभियंताओं के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. साथ ही वितरण ट्रांसफार्मर क्षतिग्रस्ता में जहॉ कमी नहीं आई है, वहां जिम्मेदारी तय करते हुए कार्रवाई की जाए. इसके अलावा, जिस इलाके में 70 फीसदी तक मीटर रीडिंग नहीं होगी, वहां के जेई से लेकर अधीक्षण अभियंता तक की तनख्वाह रोकी जाएगी.

इसे भी पढें:- SSC GD Notifcation 2025: अब 5 सितंबर को जारी होगी जीडी कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा की अधिसूचना, जानिए क्‍यों हुई देरी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *