Hathras Stampede: हादसे को लेकर एक्‍शन में पुलिस, आयोजन समिति के छह सेवादार गिरफ्तार  

Hathras Stampede: हाथरस भगदड़ मामले में यूपी पुलिस एक्‍शन मोड में आ गई है. इस घटना में अब तक आयोजन समिति के छह सेवादारों को गिरफ्तार किया गया है. वहीं इस घटना के मुख्य आयोजक-मुख्य सेवादार की गिरफ्तारी पर एक लाख रुपये के इनाम का ऐलान किया गया है.  गिरफ्तार लोगों में उपेंद्र, मंजू यादव, मुकेश कुमार शामिल हैं.

अलीगढ़ आईजी शलभ माथुर की प्रेसवार्ता

अलीगढ़ आईजी शलभ माथुर ने हाथरस हादसे को लेकर हाथरस में प्रेसवार्ता की. घटना पर अलीगढ़ के आईजी शलभ माथुर ने बताया कि जोन स्तर पर सभी जिलों में एसओजी की टीम आरोपियों के चिह्नीकरण व गिरफ्तारी के लिए लगे हुए हैं. साथ ही मौके से मिले साक्ष्यों को विवेचना का हिस्सा बनाया जा रहा है.  

गिरफ्तार लोगों ने बताया है कि बाबा के चरण रज लेने से काफी कष्ट दूर हो जाते हैं. उन्‍होंने बताया कि वे सेवादार के रूप में कार्य करते हैं, समिति के अध्यक्ष व सदस्य हैं. विवेचना में यदि बाबा का नाम आता है तो उस बिंदु पर कारवाई की जाएगी. आवश्‍यकता पड़ने पर बाबा से पूछताछ की जाएगी.


आईजी माथुर ने कहा कि मृतकों की संख्या 121 है. सभी शवों की पहचान हो चुकी है और पोस्टमार्टम की प्रक्रिया पूरी हो गई है. आईजी माथुर के मुताबिक, भारतीय न्याय संहिता की धारा-105, 110, 126(2), 223 और 238 के अंतर्गत मामला दर्ज़ किया गया है. मुख्य आरोपी मधुकर पर एक लाख का इनाम रखा गया है. जल्द ही उसके खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किया जाएगा. उन्‍होंने कहा कि हम इस बात की भी जांच करेंगे कि क्या यह घटना किसी साजिश के तहत हुई है.

इनकी हुई गिरफ्तारी

  1. राम लडैते पुत्र रहबारी सिंह यादव निवासी भानपुरा थाना कुरावली जनपद मैनपुरी 
  2. उपेन्द्र सिंह यादव पुत्र रामेश्वर सिंह निवासी बाईपास एटा रोड थाना  शिकोहाबाद 
  3. मेघसिंह पुत्र हुकुम सिंह निवासी  मौ दमदपुरा थाना सिकंदराराऊ, हाथरस
  4. मंजू यादव पत्नी सुशील कुमार निवासी कचौरा थाना सिकंदराराऊ, हाथरस
  5. मुकेश कुमार पुत्र मोहर सिंह प्रेमी निवासी न्यू कॉलोनी दमदपुरा थाना सिकंदराराऊ हाथरस
  6. मंजू देवी पत्नी किशन कुमार यादव निवासी कचौरा थाना सिकंदराराऊ, हाथरस

आईजी ने बताया कि आयोजकों ने पहले भीड़ को रोक लिया था, फिर एक दम लोगों को छोड़ने से यह घटना घटी. चरणरज के लिए भीड़ बाबा की गाड़ी के पास थी. महिलाएं और बच्चे एक-दूसरे के ऊपर गिर गए. आईजी शलभ माथुर ने ये भी कहा कि हम ‘भोले बाबा’ के आपराधिक इतिहास की जानकारी ले रहे हैं. उनके नाम पर कार्यक्रम की परमिशन नहीं ली गई थी.

आईजी शलभ माथुर ने बताया यह

प्रेस वार्ता में में आईजी ने बताया कि 2 जुलाई को हाथरस के सिकंद्राराराऊ के ग्राम फुलरई मुगलगढ़ी की दुखद घटना सूरज पाल उर्फ नारायण साकार हरि भोले बाबा के सत्संग कार्यक्रम में घटित हुई, यहां पर भगदड़ मचने से आज तक की तारीख में 121 मौत हुईं, जिनमें 112 महिला, 2 पुरूष, 6 बच्चे, 1 बच्ची शामिल है.  

ये भी पढ़ें :- WhatsApp के फर्जी कॉल और मैसेज से है परेशान, तो यहां करें शिकायत मिनटों में होगा एक्‍शन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *