Hathras Stampede: सीएम योगी ने किया न्‍यायिक जांच का ऐलान, कहा- हर कोई जानता है किसके साथ है सज्जन का राजनीतिक संबंध

Hathras Stampede Incident: हाथरस भगदड़ कांड को लेकर यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने बुधवार को प्रेस कांफ्रेंस की. इस दौरान उन्‍होंने हादसे को लेकर न्‍यायिक जांच कराने की बात कही. जांच के लिए आगरा एडीजी की अध्यक्षता में एसआईटी गठित की गई है. हादसे की पूरी मॉनिटरिंग खुद सीएम योगी कर रहे हैं. उन्होंने 24 घंटे के भीतर जांच रिपोर्ट मांगी है. बता दें कि आज सुबह सीएम योगी ने घटनास्थल का दौरा किया और अधिकारियों से बात की. अब तक जो बातें जांच में सामने आई, उसकी रिपोर्ट देखी.

प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने घटना में साजिश की तरफ इशारा करते हुए कहा कि यह हादसा था या कोई साजिश और यदि साजिश थी तो इसमें किसका हाथ है… इन सभी पहलुओं को जानने के लिए हम न्यायिक जांच भी कराएंगे, जो उच्च न्यायालय के सेवानिवृत न्यायाधीश की अध्यक्षता में की जाएगी.’’

एसआईटी करेगी जांच, नहीं बचेंगे आरोपी

सीएम योगी ने कहा कि इसमें प्रशासन और पुलिस के सेवानिवृत अधिकारियों को रखकर घटना की तह में जाएंगे और जो भी इसके लिए दोषी होगा उन सभी को सजा दी जाएगी. उन्‍होंने आगे कहा कि इस प्रकार की घटना दुबारा न हो, इसके लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) तैयार की जाएगी, ताकि भविष्य में होने वाले इस तरह के किसी भी बड़े आयोजन में उसे लागू किया जा सके. इन सभी चीजों को सुनिश्चित किया जाएगा.

सीएम योगी ने कहा कि हाथरस के सिकंदरराऊ इलाके के फुलरई गांव में मंगलवार को नारायण साकार विश्व हरि के नाम से लोकप्रिय ‘भोले बाबा’ के सत्संग में लाखों अनुयायी पहुंचे थे. इस दौरान मची भगदड़ में अब तक 121 लोगों की जान जा चुकी है, जबकि 28 लोग गंभीर रूप से घायल हैं. मृतकों में से 115 लोग यूपी में से हैं और बाकी के 6 मृतक अन्य राज्यों से हैं.

घटना को लेकर सीएम योगी ने क्या कहा?

सीएम योगी आदित्यनाथ ने हाथरस पुलिस लाइन में हालात का जायजा लेने के बाद सरकारी अस्पताल में भगदड़ की घटना में घायलों से मुलाकात की और उनका हालचाल जाना. घटना पर बोलते हुए सीएम योगी ने कहा कि ‘इस पूरी घटना की तह तक जाने के लिए शासन स्तर पर हमने कल भी व्यवस्था बनाई थी लेकिन हमारी प्राथमिकता राहत-बचाव कार्य थी. इस हादसे में 121 श्रद्धालुओं की मृत्यु हुई जो यूपी के साथ-साथ राजस्‍थान, हरियाणा और मध्य प्रदेश से जुड़े हुए थे. जांच के लिए आगरा एडीजी की अध्यक्षता में SIT गठित की गई है. इस हादसे की हाई कोर्ट के जज से न्यायिक जांच भी कराई जाएगी.

बिना नाम लिए अखिलेश यादव पर साधा निशाना

वहीं,  समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव के बयानों पर निशाना साधते हुए सीएम योगी ने कहा कि वह चोरी और सीनाजोरी कर रहे हैं, कथावाचक के साथ उनकी तस्वीर भी सामने आई है. उन्होंने कहा कि हर कोई जानता है कि उस सज्जन (बाबा) के फोटो किसके साथ हैं और उनके राजनीतिक संबंध किसके साथ हैं? इस तरह की भदगड़ और इसके पीछे कौन थे, इसकी तह में जाना आवश्‍यक है.

ये भी पढ़ें :- Hathras Satsang Accident: हाथरस अस्‍पताल पहुंचे सीएम योगी, घायलों से की मुलाकात  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *