इस बार कुंभ मेले में होंगे 25 मेगा इवेंट, राष्ट्रपति मुर्मू और पीएम मोदी का कार्यक्रम भी होगा शामिल  

Maha Kumbh 2025: इस समय महाकुंभ 2025 को वैश्विक स्वरूप देने की तैयारिया जोरो-सोरो से चल रही है. संगम नगरी में दुनिया के सबसे बड़े धार्मिक जनसमागम में  इस बार अंतरराष्ट्रीय स्तर के कुल 25 मेगा इवेंट होने वाले है, जिसके लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर की छह इवेंट कंपनियां भी हायर की जा रही हैं. साथ ही उन्‍हें आबद्ध करने के लिए टेंडर की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है.

खास बात ये है कि इस मेगा इवेंट में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु का एक और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दो कार्यक्रम शामिल हैं. हालांकि इससे पहले भी साल 2019 के कुंभ में भी प्रधानमंत्री मोदी दो बार आए थे. दूसरी बार उन्होंने पवित्र त्रिवेणी में पुण्य की डुबकी भी लगाई थी. वहीं, तत्कालीन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सह-परिवार साथ आए थे.  

सीएम योगी के भी होंगे 3-4 कार्यक्रम

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु और पीएम मोदी के अलावा, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के महाकुंभ के दौरान तीन से चार कार्यक्रम प्रस्तावित हैं. पिछले कुंभ की तरह इस बार भी सीएम योगी अपने कैबिनेट के सहयोगियों के साथ महाकुंभ के अंत में गंगा नहाएंगे. वर्ष 2025 में 13 जनवरी से शुरू होने वाले महाकुंभ में मेगा इवेंट के लिए बड़े स्तर प्लानिंग की जा रही है. हालांकि इन मेगा इवेंट के लिए अभी तिथियां निर्धारित की जानी बाकी है.

महाकुंभ में ये मंत्री होंगे शामिल

वहीं, महाकुंभ मेलाधिकारी विजय किरन आनंद ने कहा कि महाकुंभ के दौरान 25 मेगा इवेंट के लिए तैयारी चल रही है. इस इवेंट में राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, विभिन्न प्रदेशों के राज्यपाल, उप्र के मुख्यमंत्री व उनकी कैबिनेट, अन्य राज्यों के मुख्यमंत्रियों, केंद्रीय मंत्रियों के कार्यक्रमों की तैयारी भी है. साथ ही इसमें कुल छह बड़ी इवेंट कंपनियों को इन आयोजनों के लिए लगाया जा रहा है.

इसे भी पढें:-Weather: देशभर में मानसून सक्रिय, जानिए यूपी-बिहार से लेकर दिल्ली-NCR तक के मौसम का ताजा अपडेट


		

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *