Railways: पूर्वोत्तर रेलवे का बड़ा जंक्शन बनेगा भोजीपुरा, सभी दिशाओं के लिए मिलेंगी ट्रेनें

Railways: देशभर में हर रोज लाखों लोग ट्रेन से सफर करते है. ऐसे में भारतीय रेलवे भी यात्रियों को तरह तरह की सुविधाओं को मुहैया कराने में कोई कसर नहीं छोड़ती है. ऐसे में ही यूपी के ट्रेन यात्रियों के लिए बड़ी अपडेट सामने आई है. दरअसल, जल्‍द ही बरेली जंक्शन की तरह ही भोजीपुरा से भी सभी दिशाओं के लिए लंबी दूरी की ट्रेनें मिलेंगी. पूर्वोत्तर रेलवे भोजीपुरा जंक्शन को एक बड़े जंक्शन के रूप में विकसित करेगा.

बता दें कि भोजीपुरा से बरेली सिटी तक रेल लाइन के दोहरीकरण को अनुमति पहले से ही मिल चुकी है. दरअसल, बरेली जंक्शन, उत्तर और भोजीपुरा पूर्वोत्तर रेलवे का जंक्शन है. अब तक यहां ट्रेनों की संख्या सीमित थी, लेकिन पीलीभीत-मैलानी होते हुए राजधानी लखनऊ के लिए रेल लाइन शुरू होने के बाद से यहां ट्रेनों की संख्या में इजाफा हो रहा है. ऐसे में पूर्वोत्तर रेलवे लालकुआं, रामनगर, काठगोदाम, हरिद्वार से पूर्वांचल, बिहार, राजस्थान, मुंबई तक विशेष ट्रेनों का संचालन शुरू कर चुका है.

Railways: इन शहरों के लिए है रेल लाइन 

भोजीपुरा होते हुए काशीपुर, लालकुआं, काठगोदाम के साथ ही पीलीभीत, टनकपुर के लिए रेल लाइनें जाती हैं. वहीं, हाल ही में भोजीपुरा से बरेली सिटी होते हुए जंक्शन और जंक्शन से वाया रामगंगा-चंदौसी-दिल्ली के अलावा आगरा, अलीगढ़, देहरादून तक ट्रेनों का संचालन शुरू हुआ है. 

इस ट्रेनों के भोजापुरा जंक्शन पर ठहराव दिया जा रहा है. बता दें कि भोजापुरा और बरेली के बीच यांत्रिक रेलवे कारखाना भी है. ऐसे में भोजीपुरा में प्लेटफार्मों की संख्या बढ़ाने के साथ स्टेशन रिमॉडलिंग के लिए रेलवे ने कार्ययोजना पर काम शुरू कर दिया है. 

लंबी दूरी के लिए मिलेंगी ट्रेनें

वहीं, इसके बारे में पीआरओ राजेंद्र सिंह ने बताया कि नई रेल लाइन शुरू होने के बाद लंबी दूरी की ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जा रही है. हालांकि भोजीपुरा-बरेली सिटी के बीच रेल लाइन का दोहरीकरण होना है. इसे में भोजीपुरा स्टेशन की रिमॉडलिंग की जाएगी, जिससे आने वाले दिनों में भोजीपुरा से कई दिशाओं के लंबी दूरी की ट्रेनें मिलेंगी. फिलहाल, चार जोड़ी विशेष ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है.

इसे भी पढे:- Delhi Weather: दिल्ली में फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, धूल भरी आंधी के बाद हल्की बारिश के आसार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *