UP Cabinet Meeting: एक्शन में योगी सरकार; कई प्रस्तावों पर लगी मुहर, प्रदेश में नई तबादला नीति को भी मिली मंजूरी

UP Cabinet Meeting: यूपी में मंगलवार को योगी आदि‍त्‍यनाथ कैबि‍नेट मीटिंग हुई, जिसमें कई अहम फैसले लिए गए. इसके साथ ही योगी कैबि‍नेट ने नई तबादला नीति को भी मंजूरी दे दी. इस नीति‍ के तहत वि‍भागाध्‍यक्ष सभी कर्मियों का 30 जून तक ट्रांसफर कर सकेंगे. हालांकि ट्रांसफर करने के लिए सीएम से अनुमति लेना होगा. इसके अलवा, मुख्‍यमंत्री योगी आदि‍त्‍यनाथ की अध्‍यक्षता में हुई मीटिंग में और कौन कौन से फैसले लिए गए, चलिए जानते है.

UP Cabinet Meeting में इन प्रस्तावों पर लगी मुहर
  • नई तबादला नीति के तहत राज्‍य में समूह क, ख, ग, घ के सभी कार्मिकों के ट्रांसफर 30 जून तक होंगे. वहीं, जिलों में 3 साल और मंडल में 7 साल से अधिक तैनाती वाले कार्मिक हटाए जाएंगे.
  • इसके साथ ही पिक एंड चूज की व्यवस्था खत्म होगी यानी जो ज्यादा पुराना होगा, वह पहले हटेगा.
  • समूह क और ख में अधिकतम 20 फीसदी और समूह ग और घ में अधिकतम 10 फीसदी कार्मिकों के तबादले होंगे.
  • वहीं, प्रयागराज में होने वाले महाकुंभ में तैयारियों के मद्देनजर 2019 की तुलना में 2025 में 3200 हेक्टेयर की तुलना में 4000 हेक्टेयर क्षेत्र में विस्तार किया गया है. वहीं, मौनी अमावस्या के दिन करीब छह करोड़ लोगों के आने का अनुमान है. कुंभ के लिए 2500 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है.
  • इसके अलावा, नोएडा में 500 बेड के अस्पताल को मंजूरी मिली. इसका निर्माण 15 एकड़ भूमि पर किया जाएगा.
  • आईआईटी कानपुर में मेडिकल रिसर्च के लिए स्कूल ऑफ मेडिकल रिसर्च एंड टेक्नालॉजी बनाया जाएगा. जिसके लिए राज्य सरकार हर साल 10 करोड़ रुपये देगी. ऐसे ही पांच साल में 50 करोड़ रुपये दिए जाएंगे. शेष मदद केंद्र से आएगी.
  • वहीं, निजी विश्वविद्यालय को प्रमोट करना और हर मंडल में एक सरकारी विश्वविद्यालय को मंजूरी.

इसे भी पढें:-

Modi Cabinet Ministers List: मोदी सरकार में मंत्रियों को बांटे गए विभाग, किस नेता को मिला कौन सा मंत्रालय, देखें पूरी लिस्‍ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *