UP: शिक्षकों के विरोध के बाद सीएम योगी का बड़ा फैसला, डिजिटल अटेंडेंस स्‍थगित

UP News; Digital Attendance: उत्‍तर प्रदेश के योगी सरकार ने डिजिटल उपस्थित को लेकर बड़ा फैसला लिया है. सीएम योगी ने प्रदेश के स्कूलों में डिजिटल अटेंडेंस को 2 महीने के लिए स्‍थगित कर दी है. मुख्य सचिव की शिक्षक संघ के साथ बैठक के बाद सीएम योगी ने ये एक्‍शन लिया है. डिजिटल अटेंडेंस को लेकर प्रदेशभर के शिक्षण विरोध प्रदर्शन कर रहे थे. इस मामले में सीएम योगी ने कल ही संज्ञान लिया था. इस फैसले को शिक्षकों के लिए बड़ी राहत माना जा रहा है.  

सीएम योगी ने दिया भरोसा

मंगलवार को शिक्षक संघ मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह से मिला. इस बैठक के बाद यूपी सरकार की तरफ से मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने ये आदेश दिए कि प्रदेश में स्कूलों में 2 महीने के लिए डिजिटल अटेंडेंस नहीं लगेंगे. इस पर सीएम योगी ने भी आदेश दिया है कि समिति बनाकर समस्या का समाधान किया जाए, उसके बाद कोई फैसला लिया जाए, सीएम ने भरोसा दिया कि राज्‍य में सभी के हित का ध्यान रखा जाएगा

.डीएम को दिए गए ये आदेश

बीते दिन यूपी के स्कूलों में डिजिटल हाज़िरी को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ ने सभी डीएम को आदेश दिए कि वो बेसिक शिक्षा अधिकारी के साथ मिलकर शिक्षकों से बात करें. इसके साथ ही, टीचर यूनियनों से ज्ञापन लेकर सरकार को भेजें. जिससे उनकी समस्या समझी जाएं.

8 जुलाई से विरोध कर रहे शिक्षक

मालूम हो कि 8 जुलाई को सभी प्राइमरी टीचरों के लिए डिजिटल अटेंडेंस लागू कर दिया गया, जिसके बाद सभी शिक्षकों ने इसका विरोध करना शुरू कर दिया. शिक्षकों ने इसे लेकर अपनी समस्या भी बताई कि स्कूल दूर होने के वजह से उन्हें समय पर पहुंचने में मुश्किल होती है. साथ ही उन्होंने अपनी कुछ मांगे भी सरकार को गिनाई.  इस मुद्दे को लेकर टीचर्स एसोसिएशन ने अपनी बात रखी. उन्होंने कहा कि करीब 30 प्रतिशत स्कूल में जाने की सड़क ठीक है और 60  प्रतिशत स्कूल में जाने के लिए सरकारी ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था नहीं है. इसी वजह से कई बार शिक्षण स्कूल देर से पहुंचते हैं. वहीं, शिक्षक की छुट्टी कम है, केवल 14 CL है, जबकि अधिकारियों को 14 CL, 31 EL,12 दूसरे शनिवार की भी छुट्टी मिलती है.  

इसके अलावा, स्कूलों की व्यवस्था भी सही नहीं है, स्कूल में साफ-सफाई करने वाला नहीं है, इस वजह से शिक्षकों को खुद स्कूल की सफाई भी करनी होती है. स्कूल में दिन भर बिजली नहीं रहती और नेटवर्क की समस्या रहती है, ऐसे में डिजिटल हाज़िरी कैसे होगी? इसलिए पहले स्कूलों को बुनियादी सुविधा देने चाहिए तब डिजिटल अटेंडेंस हो.  

 ये भी पढ़ें :- सीएम योगी ने इस IAS अधिकारी को किया सस्‍पेंड, जानें क्‍या है मामला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *