UP: सीएम योगी ने गोरखपुर में स्मार्ट क्लास का किया उद्घाटन, कहा- अच्‍छा कक्षाओं से बेहतर होगा बच्‍चों का भविष्‍य  

UP: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सरकार हर बच्चे को उत्तम शिक्षा एवं हर व्यक्ति को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा देने के लिए प्रतिबद्ध है. यही कारण है कि 2020 में जब कोरोना काल था तो देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कोरोना से निपटने के लिए बेहतर प्रबंधन में जुटे थे। इसके के साथ अच्छी शिक्षा व्यवस्था के लिए नई शिक्षा नीति पर भी काम किया जा रहा था।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को गुरुकुल सोसायटी की ओर से संचालित गुरुकुल विद्यालय में नवनिर्मित कक्षाओं एवं स्मार्ट क्लास का लोकार्पण किया. इसदौरान उन्‍होंने कहा कि सरकार हर बच्‍चें को उत्‍तम शिक्षा देने के लिए प्रतिबंद्ध है. यही वजह है कि कोरोना काल के समय में भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोविड से निपटने के बेहतर प्रबंधन में जुटे थे.  

पहले इलाज के आभाव में दम तोड़ रही थी जनता

मुख्यमंत्री ने कहा कि अच्छी शिक्षा व्यवस्था के लिए नई शिक्षा नीति पर भी काम किया जा रहा है, जिससे विकसित भारत की परिकल्पना सरकार होगी. हम आज की आवश्यकता के अनुरूप पाठ्यक्रम शुरू कर रहे हैं. स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी बहुत काम हुआ है. उत्तर प्रदेश में 10 करोड़ लोगों को हर साल पांच लाख रुपये के इलाज की सुविधा दी जा रही है. जबकि आज से करीब सात साल पहले लोग इलाज के आभाव में दम तोड़ रहे थे.

1935 में हुई थी विद्यालय की स्थापना

उन्होंने कहा कि हमारा मकसद नौकरी के साथ उद्यमिता के लिए भी बच्चों को तैयार करना है. मुख्यमंत्री ने कहा कि इस विद्यालय की स्थापना 1935 में हुई थी और कहा जाता है कि इसमें संचालित होने वाली आध्यात्मिक एवं राजनीतिक गतिविधियों के कारण ब्रिटिश सरकार ने पांच साल के लिए से बंद रखा था लेकिन यह फिर शुरू हुई. उन्‍होंने कहा कि समय के साथ कोई संस्था या व्यक्ति यदि नहीं चल पाता तो पीछे रह जाता है. यही इस संस्था के साथ भी हुआ.

विषमता का भुगतना होगा परिणाम

सीएम योगी ने कहा कि हम सब समाज के हिस्से हैं. इससे कोई भी खुद को अलग नहीं कर सकता. यदि किसी प्रकार की विषमता होगी तो उसका परिणाम सभी को भुगतना होगा. इसके अलावा हमें विषमता से निपटने के लिए प्रयास करना चाहिए. सबको मिलकर इस विषमता को खत्म करना होगा. खासकर शिक्षा एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में विषमता खत्म होनी चाहिए. एक बड़ा तबका है जो आधुनिक शिक्षा से वंचित रह जाता है. ऐसे में भारत सरकार का प्रयास है कि उन्हें भी अच्छी कक्षाएं एवं स्मार्ट क्लास मिले, जिससे वे भी आधुनिक शिक्षा से जुड़ सकें और बेहतर भविष्य बना सकें.

इसे भी पढें:- Mann Ki Baat: पीएम मोदी ने की ‘मन की बात’, कार्यक्रम के 10 साल पूरे होने पर कही ये बात


		

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *