assembly bypoll: बागेश्वर में एक बार फिर बीजेपी ने मारी बाजी, टक्कर का रहा मुकाबला

 Bageshwar Bypoll Election Results: एक बार फिर उत्तराखंड के बागेश्वर विधानसभा से भारतीय जनता पार्टी ने अपनी जीत दर्ज की है। आपको बता दें कि य‍ह लगातार पांचवी बार है जब भाजपा ने अपना जलवा दिखाया है। मंत्री चंदन राम दास के निधन से खाली हुई सीट पर बीजेपी ने उनकी पत्नी पार्वती दास को उम्मीदवार बनाया था। पार्वती दास ने कांग्रेस प्रत्याशी बसंत कुमार को करीबी मुकाबले में हरा दिया। हालांकि, इस चुनाव में मुख्‍य बात ये है कि बीजेपी जहां अपना वोट बैंक बचाने में सफल हुई।

गौरतलब है कि इससे पहले 2007, 2012, 2017 और 2022 में हुए चुनावों में कभी बीएसपी, कभी यूकेडी तो कभी आम आदमी पार्टी ने इस सीट पर मुकाबले को त्रिकोणीय बना दिया था। लेकिन, 2024 लोकसभा चुनाव से पहले हुआ उपचुनाव का ये मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच आमने-सामने का संघर्ष साबित हुआ। बीजेपी की चंदन राम दास को इस चुनाव में 32 हजार 211, कांग्रेस के रणजीत दास को 20 हजार 70, आम आदमी पार्टी के बसंत कुमार को 16 हजार 109 वोट मिले थे। इस तरह तीनों दलों के मुकाबले ने मामला त्रिकोणीय बना दिया था। कुल मिलाकर इस चुनाव में बीजेपी के चंदन राम दास को 12 हजार 141 वोटों के अंतर से जीत मिली है।

इसी तरह साल 2017 के विधानसभा चुनावों में भी बागेश्वर सीट पर मुकाबला त्रिकोणीय रहा था। बीजेपी के चंदन राम दास को इस चुनाव में 33 हजार 792, कांग्रेस के बालकृष्ण को 19 हजार 225, बहुजन समाज पार्टी के बसंत कुमार को 11 हजार 38 वोट मिले थे। इस तरह तीनों दलों के मुकाबले ने मामला त्रिकोणीय बना दिया था। कुल मिलाकर इस चुनाव में बीजेपी के चंदन राम दास को 14 हजार 567 वोटों के अंतर से जीत मिली थी। इसी तरह 2012 में भी चंदन राम दास बागेश्वर से विधायक चुने गए। उनका करीबी मुकाबला कांग्रेस के राम प्रसाद टम्टा से ही हुआ था।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *