WB: आज पश्चिम बंगाल में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव जारी, वोटिंग से पहले हुई हिंसा

West Bengal Panchayat Election today: पश्चिम बंगाल में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए आज मतदान किया जा रहा है।  यह चुनाव पश्चिम बंगाल के 22 जिला परिषदों में लगभग 928 सीटों, 9730 पंचायत समितियों और 63,229 ग्राम पंचायत सीटों के लिए लगभग 5.67 करोड़ लोग वोट डाल रहे हैं। जिसके वोटों की गिनती 11 जुलाई को की जाएगी। इस दौरान पूरे राज्य में कड़ी सुरक्षा के खासा इंतजाम किए गए है। हालांकि, चुनाव से पहले हुई हिंसा में दर्जनों लोग मारे गए हैं और कई घायल हुए हैं। वहीं, अधिकारियों के मुताबिक, कूचबिहार जिले के फलीमारी ग्राम पंचायत में भाजपा के पोलिंग एजेंट माधव बिस्वास की कथित तौर पर हत्या कर दी गई।

 निर्दलीय उम्मीद्वार के समर्थक की पीट-पीटकर हत्‍या

भाजपा ने आरोप लगाया कि जब बिस्वास ने मतदान केंद्र में प्रवेश करने की कोशिश की, तो तृणमूल कांग्रेस (TMC) के समर्थकों ने उन्हें रोका और विवाद बढ़ने पर उन्होंने बिस्वास की हत्या कर दी। तृणमूल कांग्रेस ने आरोपों से  साफ इनकार कर दिया है। हालांकि, पुलिस के मुताबिक उत्तरी 24 परगना जिले के कदंबगाची इलाके में देर रात एक निर्दलीय उम्मीदवार के समर्थक को पीट-पीटकर मार डाला गया। मृतक की पहचान 41 वर्षीय अब्दुल्ला के रूप में हुई है। पुलिस अधीक्षक भास्कर मुखर्जी ने कहा कि सुबह एक स्थानीय अस्पताल में इलाज के दौरान अब्दुल्ला की मौत हो गई। हत्या के विरोध में स्थानीय लोगों ने तड़के ताकी रोड को जाम कर दिया, फिलहाल, पुलिस ने उन्हें वहां से हटा दिया है।

 

मुर्शिदाबाद जिले के कापासडांगा इलाके में देर रात चुनाव संबंधी हिंसा में एक टीएमसी कार्यकर्ता की मौत हो गई। अधिकारियों ने बताया कि मृतक की पहचान बाबर अली के रूप में हुई है। सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने कहा कि मुर्शिदाबाद जिले के रेजीनगर और खारग्राम में उसके दो कार्यकर्ता और कूचबिहार जिले के तूफानगंज में एक अन्य कार्यकर्ता मारा गया।

कहां हैं केंद्रीय बल?’

तृणमूल कांग्रेस के प्रवक्ता कुणाल घोष ने सवाल किया कि ‘मतदान शांतिपूर्ण ढंग से शुरू हुआ, लेकिन कांग्रेस, भाजपा और माकपा (मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी) कल रात से तृणमूल कांग्रेस कार्यकर्ताओं पर हमला कर रहे हैं। रेजीनगर, तूफानगंज और खारग्राम में हमारे तीन कार्यकर्ताओं की मौत हो गई है और डोमकल में हमारे दो कार्यकर्ता घायल हुए हैं। कहां हैं केंद्रीय बल?’

माकपा समर्थकों ने मारी गोली 

पुलिस ने कहा है कि मालदा जिले में कांग्रेस समर्थकों के साथ झड़प में एक टीएमसी नेता के भाई की मौत हो गई। एक अधिकारी के मुताबिक यह घटना मानिकचक थाना क्षेत्र के जिशारतटोला में हुई। उन्होंने बताया कि मृतक की पहचान मालेक शेख के रूप में हुई है। तृणमूल कांग्रेस ने आरोप लगाया कि नादिया जिले के नारायणपुर इलाके में पार्टी के एक उम्मीदवार के पति को माकपा समर्थकों ने गोली मार दी। हालांकि, विपक्षी दल ने इस आरोप से इनकार किया है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *