केले के फेशियल से घर में ही मिलेगा पार्लर जैसा निखार…

ब्‍यूटी टिप्‍स। केले का सेवन हर सीजन में काफी कॉमन होता है। लेकिन केला वास्तव में मानसून का ही सीजनल फल होता है। लेकिन बारिश के समय केले खाने का मन कम ही करता है। ऐसे में अगर आपके घर में भी केले आ गए हों, तो स्किन केयर में केले के फेशियल का इस्तेमाल करना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

मानसून में ग्लोइंग और खूबसूरत त्वचा पाने के लिए महिलाएं अलग-अलग स्किन केयर प्रोडक्ट ट्राइ करती हैं। जिसमें समय के साथ-साथ मेहनत भी काफी लगती है। केले का फेशियल आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। तो आइए जानते हैं केले से फेशियल करने के कुछ आसान टिप्स, जिसकी मदद से आप मिनटों में त्वचा पर निखार ला सकती हैं-

चेहरे की क्लीनिंग करें:-

स्किन की क्लीनिंग करना फेशियल का पहला स्टेप होता है। इसलिए केले का फेशियल यूज करने से पहले किसी हाइड्रेटिंग क्लींजर से फेस को साफ कर लें। जिससे आपके चेहरे की गंदगी और एक्ट्रा ऑयल आसानी से खत्म हो जाएगा।

केले से करें स्क्रब:-

फेशियल के दौरान फेस की स्क्रबिंग करना बेहद जरूरी होता है। इससे त्वचा के डेड स्किन सेल्स रिमूव हो जाते हैं और दाग-धब्बों से भी छुटकारा मिलने लगता है। इसके लिए सूजी में नींबू का रस और जैतून का तेल मिलाकर पेस्ट बनाएं। अब इसे केले के छिलके पर रख कर 5-8 मिनट तक फेस की स्क्रबिंग करें। इसके बाद साफ पानी से चेहरे को धो लें।

केले से मसाज करें:-

फेशियल करते समय चेहरे की मसाज करने के लिए भी आप केले का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आधे केले में शहद, नींबू का रस, 1 चुटकी हल्दी और दही डालकर पेस्ट बनाएं। अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर गोल-गोल घुमाते हुए मसाज करें और फिर 5 मिनट बाद फेस वॉश कर लें। इससे चेहरे का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा और आपका चेहरा नेचुरली ग्लो करने लगेगा।

केले का फेस पैक:-

केले का फेस पैक बनाने के लिए आधे केले में संतरे के छिलकों का पाउडर, शहद, दही और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे फेस पर अप्लाई करें और 15-20 मिनट बाद ताजे पानी से चेहरा धो लें। बता दें कि केले का फेस पैक त्वचा पर एक्ने और ड्राईनेस की समस्या दूर करने के साथ-साथ स्किन को मॉइश्चराइज करके सॉफ्ट और शाइनी बनाए रखने में मददगार होता है।

मॉइश्चराइजर का करें इस्तेमाल:-

केले से फेशियल करने के बाद स्किन पर मॉइश्चराइजर लगाना ना भूलें। इसके लिए आप अपनी स्किन टाइप के अनुसार किसी अच्छे ब्रांड का मॉइश्चराइजर अप्लाई कर सकते हैं। मॉइश्चराइजर त्वचा की नमी बरकरार रखकर ग्लो मेंटेन रखने में सहायक होता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *