कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने के लिए रोज करें ये योगासन…

योग। हम ये बात अच्छी तरह जानते हैं कि शरीर में बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल सेहत के लिए बहुत ज्यादा खतरनाक होता है। ज्यादा कोलेस्ट्रॉल होने से दिल के लिए काफी खतरा बढ़ सकता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, कोलेस्ट्रॉल शरीर में एक तरह के वैक्स की तरह होता है। इसका स्तर कंट्रोल में रहे, ये शरीर के लिए बेहद ज़रूरी होता है, लेकिन अगर इसका स्तर आउट ऑफ़ कंट्रोल हो जाए तो, इसका सबसे ज्यादा असर दिल की सेहत पर पड़ता है। शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा सही रहे, इसके लिए अच्छी डाइट के साथ अच्छी नींद लेने की सलाह दी जाती है। लेकिन, अगर आपने नियमित रूप ये योग करना शुरू कर दिया तो शरीर को बिना नुकसान पहुंचाए हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को आराम से कम किया जा सकता है।

कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने के लिए योग:-

 सर्वांगासन:-

सर्वांगासन योग क्रिया बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए बेहद फायदेमंद है। इस तरह के योग से शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है। इसे करने के लिए पैरों को पीठ के बल उपर उठाएं, और पूरा भार कंधों, सिर और कोहनियों पर डालें। इस आसन को चोट लगने पर, थायराइड और दिल की समस्या होने पर ना करें।

पश्चिमोत्तासन:-

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए पश्चिमोत्तासन भी काफी अच्छा साबित होता है। इसे करने के लिए पैर सीधे करके बैठें। फिर सांस छोड़ते वक्त धीरे-धीर आगे की ओर झुकें। कुछ सेकेंड के बाद सीधे हो जाएं। ऑपरेशन, डायरिया, प्रेग्नेंसी, अस्थमा और स्लिप डिस्क की समस्या होने पर ये आसन ना करें।

कपालभाति प्राणायाम:-
कपालभाती कोलेस्ट्रॉल को कम करने में काफी मददगार है। इससे मोटापा भी कंट्रोल होता है। इसे करने के लिए सीधा बैठकर लम्बी और गहरी सांस लेते हुए पेट को अंदर की तरफ खींचे। उसे लगातार करें और थकावट होने पर रोक दें। ये आसन किसी एक्सपर्ट कि देखरेख में करें। ब्लडप्रेशर, माइग्रेन, प्रेग्नेंसी और पीरियड्स के दौरान कपालभाति प्राणायाम करने से बचना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *