हाई कोलेस्‍ट्रॉल से हो सकती हैं ये परेशानियां…

हेल्‍थ। खराब जीवनशैली के कारण कोलेस्‍ट्रॉल हाई होना एक कॉमन हेल्‍थ प्रॉब्‍लम बन गया है। हाई कोलेस्‍ट्रॉल सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। अगर इसे सही समय पर कंट्रोल नहीं किया गया तो यह दिल से जुड़ी बीमारियों की वजह बन सकता है। हाई कोलेस्‍ट्राल की समस्‍या से हार्ट अटैक, स्‍ट्रोक तक हो सकता है। हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह से सीने में दर्द, पसीना आना जैसे लक्षण दिखते हैं। आइए जानते हैं कि हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह से किस तरह की परेशानियों हो सकती हैं-

हार्ट अटैक:-

शरीर में ब्‍लड क्‍लॉट बनने से आर्टरी में ब्‍लड को फ्लो करने में समस्‍या आने लगती है और इसकी वजह से आर्ट अटैक हो सकता है।

स्‍ट्रोक:-
हार्ट अटैक के तरह ही अगर ब्रेन वेन्‍स में ब्‍लड क्‍लॉट हो या ब्‍लड को फ्लो होने में समस्‍या आए तो इससे ब्रेन स्‍ट्रोक हो सकता है।

बढ़ने लगता है तेजी से वजन:-

शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का सबसे पहला लक्षण शरीर का वजन तेजी से बढ़ना होता है। शरीर में फैट बढ़ने से कोई भी मोटापे का शिकार हो सकता है। ऐसे में अगर आपका वेट तेजी से बढ़ रहा है तो एक बार कोलेस्ट्रॉल की जांच के लिए अपना ब्लड टेस्ट ज़रूर कराएं।

सीने में दर्द:-

जब शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है तो सीने में दर्द की परेशानी होने लगती है। हर वक्‍त भारीपन और दर्द महसूस होता है। ऐसा होने पर तुरंत डॉक्‍टर से संपर्क करना ज़रूरी है।

पैरों में दर्द:-

हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्‍या होने पर पैरों में दर्द की परेशानी भी होती है। थोड़ा सा चलने पर ही काफी ज्यादा थकान और कमजोरी महसूस होने लगती है। इसकी वजह से शरीर में कई जगह दर्द का अनुभव होने लगता है।

अधिक पसीना आना:-

कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने से शरीर से काफी ज्यादा पसीना आता है, जिसकी वजह से डिहाइड्रेशन भी हो सकता है। अगर आपको कुछ दिनों से अधिक पसीना आने की समस्‍या हो तो तुरंत लिपिड प्रोफाइल और ब्‍लड टेस्‍ट कराएं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *