ब्रेकफास्‍ट में बनाएं वेजिटेबल चीज़ चीला…

रेसिपी। सुबह के नाश्ते में वेजिटबेल चीज़ चीला मिल जाए तो बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी खुश हो जाते हैं। स्वाद में बेहतरीन लगने वाला वेजिटेबल चीज़ चीला पौष्टिकता से भी भरपूर होता है। हर कोई चाहता है कि उसके दिन की शुरुआत हेल्दी के साथ ही टेस्टी नाश्ते से भी हो। ऐसे में वेजिटेबल चीज़ चीला इन दोनों ही पैमानों पर खरा उतरता नजर आता है। रूटीन नाश्ते में अगर बदलाव कर कुछ नया फूड ट्राई करना हो तो भी वेजिटेबल चीज़ चीला एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है।
वेजिटेबल चीज़ चीला बनाने के लिए अलग-अलग तरह की सब्जियों के साथ ही बेसन का उपयोग किया जाता है। ये रेसिपी आसान होने के साथ ही बनाने में भी ज्यादा वक्त नहीं लगता है। आइए जानते हैं वेजिटेबल चीज़ चीला बनाने की सिंपल रेसिपी-

वेजिटेबल चीज़ चीला बनाने के लिए सामग्री:-
बेसन – 1 कटोरी
प्याज कटा – 1/2 कप
टमाटर कटा – 1/2 कप
शिमला मिर्च कटी – 1/2 कप
गाजर कद्दूकस – 1/2 कप
मटर – 1/2 कप
चीज़ – 1 क्यूब
लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
काली मिर्च – 1/2 टी स्पून
अजवाइन – 1/4 टी स्पून
तेल – जरुरत के मुताबिक
नमक – स्वादानुसार

वेजिटेबल चीज़ चीला बनाने की विधि:-

वेजिटेबल चीज़ चीला बनाने के लिए सबसे पहले प्याज, टमाटर, शिमला मिर्च के बारीक-बारीक टुकड़े काट लें। इसके बाद गाजर को कद्दूकस करने के बाद मटर दानों को दरदरा पीस लें। अब एक मिक्सिंग बाउल लें और उसमें एक कटोरी बेसन डाल दें। इसके बाद बेसन में लाल मिर्च पाउडर, अजवाइन, काली मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें।

इसके बाद इस मिश्रण में बारीक कटा प्याज, शिमला मिर्च, टमाटर डालकर मिलाएं और थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए बेसन और वेजिटेबल्स का घोल तैयार कर लें। ध्यान रखें कि बेसन के चीले जैसा ही घोल तैयार करना है। घोल में गांठ भी नहीं रहना चाहिए।

अब एक नॉनस्टिक पैन/तवा लेकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें। जब तवा गर्म हो जाए तो उस पर थोड़ा सा तेल डालकर चारों ओर फैला दें। अब एक कटोरी में बेसन चीले का घोल लेकर तवे के बीच में डालकर गोलाकार फैलाएं। इसे तब पलट पलटकर तब तक सेकें जब तक कि दोनों ओर से चीले का रंग सुनहरा भूरा न हो जाए।

जब चीला अच्छी तरह से सिक जाए तो ऊपर से चीज कद्दूकस कर डालें और इसे तब तक सेकें जब तक कि चीज पिघल न जाए। इसके बाद चीला फोल्ड कर एक प्लेट में उतार लें। इसी तरह सारे घोल से वेजिटेबल चीज़ चीले तैयार कर लें। ब्रेकफास्ट के लिए तैयार टेस्टी और हेल्दी वेजिटेबल चीज़ चीलों को चटनी, सॉस के साथ सर्व करें।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *