न्यू ईयर की छुट्टियों में करें केरल घूमने का प्लान…

यात्रा।  दक्षिण के सबसे खूबसूरत राज्यों में से एक केरल, पर्यटकों का सबसे पसंदीदा पर्यटक स्‍थल रहा है। प्राकृतिक सौंदर्य और लजीज़ खान-पान केरल को और भी खास बनाती है। केरल के खान-पान के तरीकों की छवि उत्तरी भारत के कई होटलों में भी दिख जाती है। अगर आप क्रिसमस और न्यू इयर के दौरान दक्षिण के राज्यों में घूमने जाने की योजना बना रहे हैं तो केरल को इस सूची में जरूर शामिल करें। यहां की अलौलिक प्राकृतिक सुंदरता हमेशा के लिए आपके मन-मस्तिष्क में बस जाएगी।

दिल्ली से केरल की यात्रा:-
दिल्ली से केरल की अनुमानित दूरी 2650 किमी है। आप रेलवे या फिर विमान, दोनों माध्यमों से यहां की यात्रा कर सकते हैं। विमान से केरल जाने में करीब 3 घंटे और जबकि ट्रेन से 48-50 घंटे लग सकते हैं। त्रिवेंद्रम, पर्यटन स्थल का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन है। छुट्टियों के दिनों में यहां पर्यटकों की भारी भीड़ देखने को मिलती है, ऐसे में करीब एक महीने पहले होटल और यातायात की बुकिंग करा लेना बेहतर होता है।

केरल में घूमने वाली जगहें:-
समुद्र, झील और हरियाली के लिए केरल पर्यटकों के लिए काफी पसंदीदा टूरिस्‍ट प्‍लेस है। कोच्चि से करीब 56 किलोमीटर दूर कुमारकोम, मैंग्रोव जंगल, पन्ना हरे धान के खेतों और नारियल के पेड़ों से भरा केरल आपको यकीनन काफी पसंद आएगा। कोवलम यहां के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है जो अपने खूबसूरत समुद्र तट के लिए जाना जाता है। लाइटहाउस और हवाह बीच पर आपको जरूर घूमना चाहिए। मुन्नार, नवविवाहित जोड़ों के लिए काफी आकर्षण वाली जगह रही है। केरल हरियाली और जंगलों से हरा भरा रहा है, यहां की यात्रा और शांति का अनुभव कराने में काफी मददगार है।

खान-पान के लिए मशहूर:-
केरल में आपको खाने-पीने की कई लाजवाब चीजें आसानी से मिल जाएंगी। समुद्री इलाका होने के लिए यहां के सी-फूड व्यंजन आपको काफी पसंद आएंगे। यहां के नाश्ते देश के लगभग सभी हिस्सों में पसंद किए जाते हैं। अप्पम, इडली, डोसा और नारियल की चटनी का स्वाद मन में लंबे समय तक बसा रह जाता है।

यहां की मंदी बिरयानी की काफी चर्चा रहती है। इसे बनाने का तरीका और स्वाद दोनों काफी जबरदस्त हैं। इसे जमीन खोदकर गड्ढे में रखकर तैयार किया जाता है। पारंपरिक तौर पर केरल में ज्यादातर पारंपरिक खाद्य पदार्थ मिट्टी के बर्तनों में तैयार किए जाते हैं जो इसके स्वाद को काफी ज्यादा बढ़ा देते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *