सर्दियों में फॉलो करें ये खास हेयर केयर रूटीन…

हेयर केयर। सर्दियों के मौसम में बालों की खास देखभाल करना काफी मुश्किल टास्क होता है। सर्दियों में बेस्ट हेयर प्रोडक्ट का चुनाव करने के बाद भी बाल ड्राई और फ्रिजी नजर आते हैं। ऐसे में कुछ आदतों को अपने हेयर केयर रूटीन में शामिल करना आपके लिए बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकता है। सर्दी के दौरान कुछ खास हेयर केयर टिप्स फॉलो करके आप ठंड में भी बालों का खास ख्याल रख सकते हैं।

सर्दियों में ड्राइनेस के कारण ज्यादातर लोगों को हेयर फॉल और डैंड्रफ की समस्या का सामना करना पड़ता है। वहीं महंगे हेयर प्रोडक्ट यूज करने के बाद भी बालों की समस्या से छुटकारा पाना कई लोगों के लिए मुश्किल हो जाता है। आइए जानते हैं सर्दियों की कुछ खास हेयर केयर हैबिट्स, जिन्हें अपनाकर आप ठंड में भी बालों को हेल्दी और शाइनी रख सकते हैं-

हेयर ऑयल करें अप्लाई:-

सर्दियों में बालों की ड्राइनेस दूर करने के लिए हेयर ऑयल का इस्तेमाल बेहतर विकल्प साबित होता है। नियमित रूप से बालों पर तेल की मालिश करने से स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर रहता है। बालों में तेल लगाने से स्कैल्प हाइड्रेटेड और हेल्दी भी रहता है। जिससे बालों का झड़ना और डैंड्रफ भी कम होने लगता है।

कैमिकल फ्री शैंपू यूज करें:-

सर्दियों में बालों को धोने के लिए कैमिकल फ्री शैंपू का इस्तेमाल बेस्ट रहता है। वहीं सर्दी के मौसम में एसएलएस मुक्त शैंपू से हेयर वॉश करने पर बालों का नेचुरल ऑयल बरकरार रहता है। जिससे आपके बाल ड्राई होने की बजाए मुलायम और चमकदार नजर आते हैं।

हेयर मास्क ट्राई करें:-

सर्दियों में बालों को पोषण देने के लिए आप नेचुरल हेयर मास्क भी अप्लाई कर सकते हैं। इससे बालों का रुखापन और झड़ना भी काफी हद तक कम हो जाता है। वहीं अगर आप चाहें तो मार्केट बेस्ड हेयर मास्क ट्राई कर भी सर्दियों में बालों को हेल्दी रख सकते हैं।

बालों पर लगाएं एलोवेरा जेल:-

एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल तत्वों से युक्त एलोवेरा जेल में सैलिसिलिक एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जिससे आपके बाल सर्दियों में भी घने और ड्रैंडफ फ्री नजर आते हैं। वहीं बालों पर एलोवेरा जेल लगाने स्कैल्प की नमी बरकरार रहती है और बाल मुलायम भी रहते हैं।

गर्म पानी न करें हेयरवॉश:-

सर्दियों में नहाते समय लोग अक्सर गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं। मगर गर्म पानी से हेयर वॉश करने पर बाल ड्राई हो सकते हैं। इसलिए बालों को धोने के लिए हमेशा ताजे पानी का इस्तेमाल बेहतर रहता है। इससे आपके स्कैल्प में जलन और इंफेक्शन की शिकायत भी नहीं होती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *