क्रिसमस पर बनाएं टेस्टी लेमन केक

रेसि‍पी। बच्‍चों के लिए क्रिसमस का त्योहार बेहद खास होता है। सर्दियों की छुट्टियों के साथ वो इस समय का खूब लुत्फ उठाते हैं। अगर आप भी बच्चों के लिए क्रिसमस के मौके पर कुछ स्पेशल करना चाहती हैं। तो उन्हें अपने हाथों से केक बनाकर खिलाएं। आपने चॉकलेट केक तो कई बार बनाया होगा इसलिए इस बार लेमन फ्लेवर के केक को ट्राई करें। इसका स्वाद बच्चों के साथ ही बड़ों को भी जरूर पसंद आएगा। चलिए जानते हैं लेमन फ्लेवर वाला स्पेशल क्रिसमस केक बनाने की विधि-

लेमन फ्लेवर केक बनाने की सामग्री:-

300 ग्राम मैदा, दो नींबू का रस, दो चम्मच बेकिंग पाउडर, एक कप पिसी चीनी, एक चुटकी नमक, एक कप मक्खन, तीन चम्मच पिसी चीनी, एक चम्मच बेकिंग सोडा, काजू आठ से दस और बादाम आठ से दस, एक कप दूध।

केक बनाने की विधि:-

लेमन फ्लेवर केक बनाने के लिए किसी बड़े बाउल में पिसी चीनी लें। इसमे मक्खन को मिला लें। इन दोनों को अच्छी तरह से फेंट लें। फिर इसमे मैदा, बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा डालें। हल्का सा फेंटे। मिश्रण को ज्‍यादा गाढ़ा न करने के लिए इसमें दूध डालें। दूध को थोड़ा-थोड़ा करके मिलाएं। सारी चीजों को मिलाकर अच्छी तरह से फेंट लें। जिससे कि केक का बैटर बिल्कुल मुलायम और फूला हुआ बन जाएं।

ओवन को पहले से 180 डिग्री सेल्सियस पर प्रीहीट कर लें। अगर ओवन नही हैं तो कूकर की तली में नमक डालकर गैस पर धीमी आंच पर रख दें। ढक्कन से रबर हटाकर कूकर बंद कर दें। केक पैन को मक्खन की मदद से अच्छी तरह से ग्रीस कर लें। आप चाहें तो केक को आसानी से निकालने के लिए बटर पेपर को पैन पर लगा लें।

केक के मिश्रण को बेकिंग पैन में पलटें। इसे पूरा ऊपर तक ना भरें। करीब एक इंच की जगह छोड़ दें। हल्का सा पैन को हिलाएं और मिश्रण को सेट हो जाने दें। अब प्रीहीट ओवन में पकने के लिए रख दें। करीब 40 से 45 मिनट बाद टूथपिक डालकर चेक करें। अगर ये पक गया तो ओवन से केक को बाहर निकाल लें। अगर कूकर में इसे पका रही हैं तो करीब 50 मिनट बाद टूथपिक डालकर देखें। अगर केक नहीं पका तो कुछ मिनट और पकने दें। जब ये पक जाए तो कूकर से निकालकर ठंडा हो जाने दें।

केक की आइसिंग बनाने के लिए पिघले हुए मक्खन और पिसी चीनी को अच्छी तरह से फेंटे। इसमे थोड़ा सा नींबू का रस डालें। जब ये क्रीम बिल्कुल सॉफ्ट बनकर तैयार हो जाए तो फ्रिज में डाल दें। आधे घंटे बाद निकालकर केक पर लगाएं और मनचाहे तरीके से सजाएं। बस तैयार है स्वादिष्ट नींबू के स्वाद वाला केक।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *