कुछ लोगों को ज्यादा काटते है मच्छर, जानें क्या है वजह…

रोचक जानकारी। कुछ लोगों को अन्य लोगों की तुलना में मच्छर के काटने से अधिक प्रभावित होते हैं। आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों है? ब्लड ग्रुप इसका कारण हो सकता है। ब्लड ग्रुप के साथ ही कई अन्य कारक यह निर्धारित करते हैं कि आप मच्छरों के लिए कितने आकर्षक हैं। डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया और जीका जैसी विभिन्न खतरनाक बीमारियों के फैलने का कारण मच्छर हैं। वैज्ञानिकों ने पहचान की है कि ब्लड टाइप एक कारण है कि मच्छर दूसरों की तुलना में कुछ लोगों की ओर अधिक आकर्षित होते हैं।

विभिन्न ब्लड टाइप :-

हर रेड ब्लड सेल्स की सतह पर एक एंटीजन मौजूद होता है, जो रक्त के प्रकार को निर्धारित करने में मदद करता है। चार अलग-अलग रक्त प्रकार हैं।

A: इस रक्त प्रकार में रेड ब्लड सेल्स की सतह पर केवल A एंटीजन होता है।
B: इस रक्त प्रकार में रेड ब्लड सेल्स की सतह पर केवल B एंटीजन होता है।
AB:इस रक्त प्रकार में रेड ब्लड सेल्स की सतह पर A और B एंटीजन होते हैं।
O: इस रक्त प्रकार में रेड ब्लड सेल्स की सतह पर कोई एंटीजन नहीं होता है।

मच्छर के काटने और ब्लड टाइप में संबंध :-
शोधकर्ता और वैज्ञानिक मच्छरों के व्यवहार और पैटर्न को समझने की कोशिश कर रहे हैं। सामान्य तौर पर, मच्छर अन्य रक्त प्रकार वाले लोगों की तुलना में O ब्लड ग्रुप वाले लोगों को काटना पसंद करते हैं। इसके अलावा मच्छर गैर-स्रावकों की तुलना में स्रावकों की ओर अधिक आकर्षित होते हैं, चाहे उनका ब्लड टाइप जो भी हो। एक अध्ययन से पता चला है कि मच्छरों की कुछ प्रजातियां O ब्लड ग्रुप वाले लोगों की ओर दोगुना आकर्षित होती हैं। डॉक्‍टर्स कहते हैं, ‘O मच्छरों का पसंदीदा ब्लड टाइप है और A सबसे कम पसंदीदा। B ब्लड टाइप वाले O और A स्पेक्ट्रम के बीच में कहीं आते हैं।

मच्छरों को आकर्षित करने वाले अन्‍य कारक :-  

आपके ब्लड टाइप के अलावा, कई अन्य कारक प्रभावित करते हैं कि आप मच्छरों के लिए कितने आकर्षक हैं। आइए जानते है।

शरीर की महक :-
अगर आपके शरीश की गंध मच्छरों को अच्छी लगती है, तो आप उनका पसंदीदा निशाना बन जाएंगे। आपके शरीर की गंध को प्रभावित करने वाले कुछ प्रमुख कारकों में शामिल हैं…

-स्किन में मौजूद कम्पाउंड्स
-बैक्टीरिया
-जेनेटिक्स
-कपड़े
-शरीर की गर्मी

कार्बन डाइआक्साइड :-
जब आप साँस छोड़ते हैं तो आप कार्बन डाइऑक्साइड छोड़ते हैं, जिसके बाद मच्छर आते हैं। हवा में कार्बन डाइऑक्साइड का बढ़ता स्तर मच्छरों को बताता है कि संभावित शिकार आसपास है।

मेटाबोलिक रेट :-
अगर आपका मेटाबोलिक रेट अधिक है, तो आप अधिक कार्बन डाइऑक्साइड का उत्पादन करेंगे, जिससे आपको मच्छरों द्वारा काटे जाने की अधिक संभावना होगी। इसका मतलब यह है कि जिन लोगों की चयापचय दर उच्च होती है या जिन्होंने हाल ही में व्यायाम किया है, वे मच्छरों के काटने के लिए अधिक आकर्षक लक्ष्य हैं।

शराब :-
एक अध्ययन से पता चला है कि मच्छर उन लोगों की ओर अधिक आकर्षित होते हैं जो शराब पीते रहे हैं. इस अध्ययन में शामिल प्रतिभागियों को बियर पीने के बाद मच्छरों ने अधिक बार काटा।

गर्भावस्था :-
एक अन्य अध्ययन से पता चला कि गैर-गर्भवती महिलाओं की तुलना में मच्छर गर्भवती महिलाओं की ओर अधिक आकर्षित होते हैं। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि गर्भवती महिलाओं के शरीर का तापमान और मेटाबोलिक रेट अधिक होती है।

मच्छर के काटने से परेशान होने के अलावा कई गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं। यदि आपका ब्लड ग्रुप O है, तो आप मच्छरों के लिए पसंदीदा लक्ष्य हैं, जिससे आपके लिए खुद को सुरक्षित रखना और भी महत्वपूर्ण हो जाता है। भले ही आपका ब्लड ग्रुप O से अलग हो, कई अन्य कारक मच्छरों को आपकी ओर आकर्षित कर सकते हैं। इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि हाथ में मच्छर भगाने वाली क्रीम रखें और मच्छर जनित बीमारियों को दूर रखने के लिए भरपूर कपड़े पहने रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *