वजन कम करने में कारगर हैं ये योगासन

योग। नया साल आने वाला है। नया वर्ष पर लोग अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए कुछ लक्ष्य तय करते हैं। इसे ‘नववर्ष संकल्प’ कहा जाता है। बेहतर भविष्य के लिए सबसे जरूरी है, बेहतर स्वास्थ्य। जब आपका स्वास्थ्य अच्छा रहता है तो आप नए किसी चीज की चाह करते हैं और उसे पाने के लिए पूरी प्रयास करते हैं। कई बार बिगड़ा स्वास्थ्य ही आपकी खुशियों, सपनों को पूरा करने के मार्ग में बाधा बन जाता है। ऐसे में जरूरी है कि आप एक स्वस्थ मन और तन दोनों पर नए वर्ष से काम करें।

जिन लोगों का वजन बढ़ा हुआ होता है और वह मोटापा कम करना चाहते हैं तो उन्हें नए साल से वजन कम करने के लिए कुछ जरूरी कदम उठाने की जरूरत है। वजन कम करना इतना भी कठिन नहीं, हालांकि तरीका सही होना चाहिए। योग मस्तिष्क और शरीर दोनों के लिए लाभकारी है। ऐसे में वजन कम करने के लिए नए साल से कुछ ट्रेंड योगासनों के अभ्यास की शुरुआत करें। नियमित तौर पर कुछ योगासनों के अभ्यास की आदत शरीर की बढ़ी हुई चर्बी को कम करती है और शरीर को स्वस्थ व सुडौल बनाती है। तो आइए जानते हैं वजन कम करने के लिए ट्रेंडी योगासन के बारे में…

अधोमुख शवासन :-
इस योगासन को डाउनवर्ड डॉग पोज़ के नाम से भी जानते है।  इस योग के अभ्यास से शरीर में मजबूती आती है और बैलेंस भी बनता है। पेट की चर्बी घटाने और वजन कम करने के लिए अधोमुख शवासन का अभ्यास फायदेमंद है। इस आसन को करने के लिए थोड़े अभ्यास की जरूरत होती है। लोअर बॉडी फैट को कम करने के लिए यह योगासन बेहतर विकल्प है।

चतुरंग दंडासन :-
पेट की चर्बी को कम करने के लिए चतुरंग दंडासन का अभ्यास कर सकते हैं। इस योगासन को प्लैंक पोज़ के नाम से भी जाना जाता है। शरीर के निचले भाग के बढ़े वजन को नियंत्रित करने के लिए इस योगासन को नियमित करने से फायदा होगा। इस आसन के कई फायदे हैं। इस कारण चतुरंग दंडासन हर साल ट्रेंड में रहता है। बॉडी पोस्चर में सुधार के लिए भी यह आसन कर सकते हैं।

वीरभद्रासन :-
वीरभद्रासन  को वॉरियर पोज के नाम से भी जाना जाता है। इस योगासन के अभ्यास करने कई बॉलीवुड अभिनेत्रियां भी करती हैं। एक्ट्रेस जैसी स्लिम बॉडी के लिए वीरभद्रासन का अभ्यास कर सकते हैं। शरीर को खोलने के लिए इस आसन को अच्छा माना जाता है। पूरे शरीर की स्ट्रेचिंग करने के लिए किसी एक ही आसन को करना चाहते हैं तो वीरभद्रासन का अभ्यास कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *