मेंटल हेल्थ पर बुरा असर डालती हैं हमारी ये आदतें

लाइफ स्टाइल। आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर गंभीर होना काफी महत्वपूर्ण है। अभी भी कुछ ऐसे लोग हैं जो मानसिक स्वास्थ्य को गंभीरता से नहीं लेते हैं। हमारा मानसिक स्वास्थ्य हमारी आदतों से प्रभावित होता है। बुरी आदतें आपके जीवन की खुशियों को छीन सकती है। कुछ लोगों को यह एहसास भी नहीं होता है कि ये आदतें उनके मानसिक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं।

हमारी बुरी आदतें हमें बीमार कर सकती हैं। जैसे जंक फूड खाना, एक्सरसाइज ना करना या उचित रूटीन का पालन ना करना आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा देता है। इससे हृदय रोग का खतरा भी बढ़ जाता है। जिस तरह बुरी आदतें आपके शारीरिक स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाती हैं, उसी तरह कुछ बुरी आदतें आपके मानसिक स्वास्थ्य को भी नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती हैं। इससे अवसाद, चिंता या तनाव का खतरा बढ़ जाता है। आइए जानते हैं कौन सी आदतें हमारे मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य पर नाकारात्‍मक प्रभाव डालती हैं-

1.नकारात्मक मानसिकता:-

हमारे मन में अक्सर नकारात्मक विचार आते रहते हैं। उन्हें बढ़ावा देने से असफल मानसिकता पैदा हो सकती है। यह जीवन में सफल होने की आपकी क्षमता में बाधा डाल सकता है। बुरे विचार और भावनाएं आपके मानसिक स्वास्थ्य को बहुत नुकसान पहुंचाती हैं, जिससे चिंता और अवसाद हो जाता है। यह आपको भविष्य के लक्ष्य निर्धारित करने से भी हतोत्साहित करते हैं और आपकी प्राकृतिक प्रतिभा को कम करते हैं।

2.सोशल मीडिया पर अधिक समय बिताना:-

दोस्तों और रिश्तेदारों से जुड़े रहने, समाचार पढ़ने और वायरल वीडियो खोजने के लिए सोशल मीडिया एक अच्छा प्लेटफॉर्म है। ये सकारात्मक वाक्य लग सकता है, लेकिन सोशल मीडिया का अधिक उपयोग करने का नुकसान काफी ज्यादा है। बहुत से लोग रोजाना सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं, खुद को अपने जीवन की तुलना दूसरों से करते हुए पाते हैं। इन तुलनाओं के परिणामस्वरूप अक्सर ईर्ष्या, अवसाद और चिंता की भावनाएं उत्पन्न होती हैं।

3.बहुत अधिक समय घर के अंदर बिताना:-

घर के अंदर रहने से आप लंबे समय तक अंधेरे में रह सकते हैं जो आपके मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है, जिससे तनाव, चिंता और अवसाद के लक्षण पैदा हो सकते हैं। बहुत अधिक समय तक घर के अंदर रहने से अक्सर विटामिन डी की कमी हो जाती है। तब आप आलसी व्यक्ति बन जाते हैं, इस कारण आपका मस्तिष्क आपको उस गतिविधि से वंचित कर देता है जो आप रोजाना करते हैं। गतिहीन जीवन शैली जीने से आपके मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

4.पर्याप्त नींद न लेना:-

अपने पसंदीदा टीवी शो को देर तक देखना या स्मार्टफोन पर देर तक वीडियो देख अपना वीकेंड बिताना एक अच्छा विचार हो सकता है. लेकिन हर दिन ऐसा करना खतरनाक हो सकता है। अच्छे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए नींद महत्वपूर्ण है। क्योंकि यह आपके शरीर और दिमाग को आराम करने की अनुमति देता है। पर्याप्त नींद न लेने से आपका मूड, ऊर्जा का स्तर और मानसिक स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *