डिनर में बनाएं स्वाद से भरपर प्रोटीन रिच सोया बिरयानी

रेसिपी। प्रोटीन रिच सोया बिरयानी स्वाद से भी भरपूर होती है। इसे लंच या डिनर किसी भी वक्त बनाकर खाया जा सकता है। स्वाद और पौष्टिकता से भरपर सोया बिरयानी क स्वाद बेहद लाजवाब होता है। सोया बिरयानी बड़ों के साथ ही बच्चों को भी काफी पसंद आएगी। नॉनवेज बियानी को पसंद करने वाले लोग भी सोया बिरयानी को काफी चाव से खाते हैं। सोया बिरयानी बनाना ज्यादा मुश्किल नहीं है और आप इसे आसानी से बना सकते हैं। तो आइए जानते हैं स्वाद से भरपू प्रोटीन रिच सोया बिरयानी बनाने की आसान विधि।

सामग्री :-
मैरिनेट के लिए
सोया चंक्स – 1 कप
दही गाढ़ा – 1 कप
आलू – 1
शिमला मिर्च – 1/2
प्याज – 1/2
गाजर – 1
अदरक-लहसुन पेस्ट – 1/2 टी स्पून
हल्दी – 1/4 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
बिरयानी मसाला पाउडर – 1 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

अन्य सामग्री :-
चावल – डेढ़ कप
तला प्याज – 3 टेबलस्पून
बिरयानी मसाला पाउडर – 1/2 टी स्पून
पुदीना, धनिया पत्ती – 3-4 टेबलस्पून
तेजपत्ता – 1
लौंग – 4-5
दालचीनी – 1 टुकड़ा
चक्रफूल – 1
इलायची – 4-5
काली मिर्च – 1/2 टी स्पून
प्याज बारीक कटा – 1
देसी घी – 3 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

बनाने की विधि :-
सोया बिरयानी बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में पानी डालकर गर्म करें। उसमें सोया चंक्स डालें और उन्हें 15 मिनट के लिए भिगोकर रखें। जब सोया नरम हो जाए तो उन्हें निचोड़कर पानी को अलग कर दें। अब एक मिक्सिंग बाउल लें और उसमें दही डालकर अच्छे से फेंट लें। इसके बाद दही में लाल मिर्च पाउडर, बिरयानी मसाला पाउडर, हल्दी, अदरक-लहसुन पेस्ट और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह से फेट कर मिक्स कर दें। इसके बाद इस मिश्रण में भिगोए हुए सोया चंक्स, कटी गाजर, चौकोर कटी शिमला मिर्च, प्याज और कटे आलू के टुकड़े डालकर अच्छी तरह से मिला लें। अब इस मिश्रण को अच्छे से मेरिनेट होने देने के लिए 1 घंटे तक फ्रिज में रख दें। अब एक प्रेशर कुकर में 2 टेबलस्पून घी डालें और उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। जब घी पिघल जाए तो उसमें तेजपत्ता दालचीनी समेत सभी सूखे खड़े मसाले डालकर भूनें।

जब मसालों में से खुशबू आने लग जाए तो उसमें बारीक कटा प्याज डालकर अच्‍छे से भूनें। इसके बाद अदरक-लहसुन पेस्ट डालकर कुछ देर और भून लें। अब फ्रिज से मेरिनेटेड सोया निकालकर कुकर में डालें और सब्जियां डालकर अच्छे से फैला लें। इसके बाद भिगोए हुए चावल डालकर मसालेदार सोया पर फैला दें। ध्यान रहे कि चावल को पहले 20-25 मिनट के लिए पानी में भिगोकर रखें उसके बाद ही उपयोग करें। अब इस लेयर के ऊपर फ्राइड प्याज, बिरयानी मसाला पाउडर, धनिया पत्ती, स्वादानुसार नमक और 1 टी स्पून देसी घी छिड़क दें। अब परतों को डिस्टर्ब किए बिना सवा दो कप पानी डालें और कुकर का ढक्कन लगाकर 2 सीटियां आने तक बिरयानी को पका लें। इसके बाद गैस बंद कर दें। जब कुकर का प्रेशर अपने आप रिलीज हो जाए तो ढक्कन खोलकर प्लेट में सोया बिरयानी निकालें। इस तरह तैयार है आपका सोया बिरयानी। अब बिरयानी को चटनी या रायते के साथ गर्मागर्म सर्व करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *