कमर दर्द से निजात पाने के लिए करें ये योगासन

योग। जब भी हम बैठते हैं तो यह जरूरी है कि हम अपने पोश्‍चर को सही रखें और पीठ गर्दन को सीधा रखकर ही बैठें। कई लोग काम करने के लिए  घंटों लैपटॉप लेकर दिन रात बैठे रहते हैं, लेकिन गलत पोश्‍चर की वजह से उन्‍हें कुछ ही दिनों में सर्वाइकल पेन की समस्‍या शुरू हो जाती है। कमर और गर्दन में दर्द की समस्‍या हमारी खुद की पैदा की हुई समस्‍या है, जिसे हम योगाभ्‍यास की मदद से ठीक कर सकते हैं। तो आइए इसके बारे में विस्‍तार से जानते है।

ध्‍यान से करें शुरुआत :-
इसके लिए सबसे पहले आप पैरों को मोड़कर पद्मासन या हाफ पद्मासन में बैठ जाएं और मन एकाग्र कर आंखों को बंद करते हुए ध्‍यान की मुद्रा में बैठें। कुछ देर तक ध्‍यान लगाएं और ओम शब्‍द का उच्‍चारण करें।

कमर को दें आराम :-
अगर आपके कमर में तेज दर्द  है तो पहले इसे रेस्‍ट देकर ठीक कर लें। अधिक दर्द के साथ योग का अभ्‍यास नु‍कसानदायक हो सकता है। रेस्‍ट के लिए आप पीठ के बल लेट जाएं और घुटनों को 90 डिग्री मोड़ते हुए अपने पैरों को चेयर पर रख लें। जब भी योगाभ्‍यास शुरू करें तो इस तरह कमर को रिलैक्‍स करने के बाद ही अभ्‍यास शुरू करें।

सुप्‍त ताड़ासन :-
अब मैट पर सीधा लेट जाएं और दोनों हाथों को इंटर लॉक करते हुए सिर के ऊपर ले जाएं। अब पैरों को नीचे की तरफ और हाथ को ऊपर की तरह स्‍ट्रेच कर होल्‍ड कर रखें।

ताड़ासन :-
सुप्‍त ताड़ासन के बाद मैट पर सीधा खड़े हो जाएं और शरीर का अलाइन करने के लिए हाथों को  इंटरलॉक करें और दोनों हाथों को ऊपर उठाकर उपर की तरह स्‍ट्रेच करें। ताड़ासन की मुद्रा बनाकर कुछ देर होल्‍ड करें।

अगला अभ्‍यास :-
मैट पर अब लेट जाएं और घुटनों को मोड़ लें। अब दोनों हाथों को कमर के दाएं बाएं रखें और अब कमर से ऊपर उठने की कोशिश करें। कुछ देर होल्‍ड कर इन्‍हेल करें और फिर सांस को छोड़ते हुए लेट जाएं। ऐसा 10 गिनने तक करें। अब मैट पर हाथ पैर को ढीलाकर रिलैक्‍स करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *