बालों को हेल्दी रखने में आलू है फायदेमंद

हेयर टिप्‍स। आलू हर किसी के किचन में आपको जरूर देखने को मिल जाएगा। अधिकतर सब्जियों में आलू का इस्तेमाल किया जाता है और यही वजह है कि आलू को सब्जियों का राजा कहा जाता है। स्वाद से भरपूर आलू में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। अब तक आपने आलू से बने कई व्यंजन खाए होंगे, लेकिन क्या कभी आपने बालों को हेल्दी रखने के लिए आलू का इस्तेमाल किया है? आपको जानकर हैरानी होगी कि बालों को हेल्दी रखने के लिए आलू का इस्तेमाल कई तरीके से किया जा सकता है। तो चलिए आज आलू से संबंधित कुछ घरेलू नुस्खे के बारे में जानते है।

अगर आप आलू का रस निकालकर उसे अपने बालों पर लगाएंगे तो इससे बालों की ग्रोथ बेहतर हो जाएगी। इसमें मौजूद पोषक तत्व बालों को पतला होने से रोकते हैं और हेयर फॉलिकल्स को आवश्‍यक पोषण देते हैं। आलू में मौजूद तत्व बालों को ऑक्सीजन देते हैं और हेयरफॉल से बचाते हैं। डैंड्रफ की समस्या से जूझ रहे लोग भी इस नुस्खे का इस्तेमाल कर सकते हैं। कुछ हफ्ते तक आप इस नुस्खे को आजमाएंगे तो बाल लंबे और चमकदार बनेंगे।

बालों पर आलू का रस लगाने का तरीका –

इसके लिए सबसे पहले आप एक मीडियम साइज का आलू ले और उसे अच्छी तरह धो लें। अब इसे कद्दूकस कर लें। फिर कपड़े में रखकर निचोड़ लें और रस को एक कटोरी में इकट्ठा कर लें। अब आप इसे रुई की सहायता से पूरे सिर में लगा सकते हैं। आप इसे बालों पर करीब 20 मिनट तक लगाएं और फिर पानी से धो दें। इसके बाद बालों को सुखा लें। ऐसा आप सप्ताह में दो बार कर सकते हैं। कुछ ही महीनों में आपको इस नुस्खे का असर दिखना शुरू हो जाएगा और आपके बाल मजबूत हो जाएंगे।

कुछ लोग आलू को साफ करके पानी में उबालते हैं और उस पानी को सिर पर लगाते हैं। वे मानते हैं कि ऐसा करने से भी आलू के पोषक तत्व बालों की जड़ों तक पहुंचते हैं और बालों को टूटने से बचाते हैं। कुछ लोग आलू उबालकर भी बालों पर लगा लेते हैं। यह सभी देसी नुस्खे हैं और इनका असर अलग अलग हो सकता है। अगर आपको बालों से संबंधित कोई समस्या है तो डर्मेटोलॉजिस्ट से सलाह लेने के बाद ही कोई कदम उठाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *