वजन घटाने के बाद मैंटेन रखना है बेहद जरूरी, नहीं तो दूबारा बढ़ सकता है वजन

फिटनेस।  मोटापा बहुत खतरनाक और घातक परिस्थिति है जो कई बीमारियों को जन्‍म देती है। पिछले 30 वर्षो में मोटे लोगों की संख्या 3 गुना बढ़ी है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार 2016 में ही मोटापा से पीड़ित वयस्कों की संख्या 1.9 अरब पहुंच गई थी। मोटापे के कारण डायबिटीज, हार्ट डिजीज, किडनी प्रोबल्म, ब्रेन प्रोब्लम जैसी समस्याओं से जूझना पड़ता है। जब लोगों का वजन बढ़ जाता है तो इसे घटाना माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने जैसा होता है। कुछ लोग कठिन एक्सरसाइज कर मोटापे को कम भी कर लेते हैं लेकिन देखा जाता है कि दो तीन साल बाद उस व्यक्ति का वजन फिर बढ़ गया है। इसलिए वजन घटाने के बाद वजन को मैंटेन रखना में भी उतनी ही मेहनत की आवश्‍यकता होती है जितनी वजन घटाने में हुई थी। इसके लिए सबसे पहले हमें यह समझना होगा कि वजन घटने के बाद बढ़ता क्यों है?

दोबारा क्यों बढ़ता है वजन –
इसके लिए एक थ्योरी यह है कि वजन कम करने के दौरान कैलोरी की खपत में जो कमी लाई जाती है उससे शरीर में कैलोरी को बर्न करने की दर में भी कमी आती है। यानी पहले कैलोरी जो तेजी के साथ बर्न होती थी, वजन घटाने के दौरान कैलोरी ली ही नहीं जाती। इस कारण कैलोरी को बर्न करने की दर में गिरावट आती है और शरीर इसे आदत बना लेती है। इस स्थिति में जब वजन घट जाता है और उसके बाद कैलोरी के लिए डाइट ली जाती है तो इस कैलोरी का बर्न होना मुश्किल होने लगता है। नतीजा यह कैलोरी फैट के रूप में दोबारा बनने लगती है। यही कारण है कि वजन कम करने के बाद भी यदि इसे मैंटेन नहीं किया जाए तो दोबारा वजन बढ़ने का खतरा रहता है।

दोबारा वजन न बढ़ने के लिए क्‍या करें –

  • वजन घटाने के दौरान तेजी से वजन न घटे इसका ख्याल रखना चाहिए ताकि कैलोरी बर्न होने की दर में गिरावट न आए। एक्सपर्ट के अनुसार, जब वजन घट रहा हो तो सप्ताह में 300 ग्राम से लेकर 800 ग्राम तक ही हो।
  • वजन कम करने के लिए लंबे समय तक लाइफस्टाइल चेंज करने की आवश्‍यकता होती है। जिस तरह की दिनचर्या का पालन वजन कम करने के लिए किया गया है वहीं दिनचर्या लंबे समय तक रहे।
  • एक्सरसाइज से हर सप्ताह 1500 से 2000 कैलोरी बर्न होना आवश्‍यक है। फिर से वजन न बढ़ें, इसके लिए सप्ताह में कम से कम 3 से चार दिन 40 मिनट की एयरोविक एक्सरसाइज आवश्‍यक है। इसमें तेज वॉक और सीढियों पर चलना शामिल करें।
  • डाइट वेट को मैंटेन रखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज है। वेट लॉस प्रोग्राम के तहत जिस डाइट को फॉलो किया गया है उसे न छोड़ें। हर हाल में फैट वाली चीजों से दूर रहे। ज्यादा तला भुना, तेल, घी आदि वाले फूड का सेवन न करें। प्रोसेस्ड, पैकेटबंद, पिज्जा, बर्गर, चीज आदि से दूर रहे। चीनी और नमक का सेवन कम करें। इसे अपनी हमेशा की लाइफस्टाइल में शामिल कर लें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *