इंडियन कोस्ट गार्ड के 255 पदों पर भर्ती के लिए आज से शुरु होंगे आवेदन

नौकरी।  इंडियन कोस्ट गार्ड की बहुप्रतीक्षित भर्ती प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। भारतीय तटरक्षक की भर्ती नाविक जनरल ड्यूटी और नाविक डोमेस्टिक ब्रांच के लिए आवेदन मांगे गए हैं। इंडियन कोस्ट गार्ड की ओर से भर्ती के लिए सोमवार, छह फरवरी से नाविक पदों की 255 रिक्तियों को भरने के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट joinindiancoastguard.cdac.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन विंडो 06 फरवरी, 2023 से 16 फरवरी, 2023 तक खुली रहेगी।

रिक्तियों का विवरण:-

इंडियन कोस्ट गार्ड यानी भारतीय तटरक्षक की ओर से यह भर्ती अभियान 255 रिक्तियों को भरने के लिए आयोजित किया जा रहा है, जिनमें से 255 रिक्तियां नविक (सामान्य ड्यूटी) के पद के लिए हैं और 30 रिक्तियां नाविक (घरेलू शाखा) के पद के लिए हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां:-

  • ऑनलाइन आवेदन की प्रारंभिक तिथि – 06 फरवरी, 2023
  • ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि – 16 फरवरी, 2023
  • ICG नाविक स्टेज-1 परीक्षा तिथि – मार्च 2023 में
  • आईसीजी नाविक स्टेज-2 परीक्षा तिथि – मई 2023 के मध्य में
  • ICG नाविक स्टेज-3 परीक्षा तिथि – प्रारंभिक / मध्य सितंबर 2023 तक

योग्यता और पात्रता मानदंड:-

ICG Recruitment आयु सीमा के तहत उम्मीदवारों की उम्र 18 वर्ष से 22 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

शैक्षणिक योग्यता:-

नाविक (जनरल ड्यूटी) : स्कूली शिक्षा के लिए बोर्ड की परिषद से किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से भौतिक विज्ञान और गणित के साथ 10+2 उत्तीर्ण होना चाहिए।

नाविक (घरेलू शाखा) : उम्मीदवारों को स्कूली शिक्षा के लिए सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10वीं उत्तीर्ण होना चाहिए।

आवेदन शुल्क:-

इंडियन कोस्ट गार्ड भर्ती के लिए उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 300 रुपये का भुगतान करना होगा। अनुसूचित जाति / अनुसूचित जन जाति के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *