लंच-डिनर में बनाएं दही ककड़ी सलाद, बरकरार रहेगी एनर्जी

रेसि‍पी। गर्मी के मौसम में शरीर में ठंडक बरकरार रखने वाले फूड्स की जरूरत होती है। दही और ककड़ी से बना सलाद बॉडी को कूल रखने में काफी मदद करता है। अब मौसम में बदलाव नजर आने लगा है और दिन के वक्त गर्मी महसूस होने लगी है, ऐसे में लंच या डिनर के साथ दही-ककड़ी से बना सलाद खाना फायदेमंद हो सकता है। दही-ककड़ी का सलाद शरीर में एनर्जी बरकरार रखता है, इसके साथ ही शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता है। इसके साथ ही इम्यूनिटी बूस्ट करने में भी दही-ककड़ी का सलाद लाभकारी होता है। दही ककड़ी सलाद को गर्मियों के मौसम में खाना बेहद फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं दही ककड़ी सलाद बनाने की विधि-

दही-ककड़ी सलाद बनाने के लिए सामग्री:- 
दही – 1/2 कप
ककड़ी – 2
हरी मिर्च – 1-2
भुना जीरा – 1/4 टी स्पून
पुदीना पत्तियां – 1 टेबलस्पून
काला नमक – 1/2 टी स्पून
हरा धनिया – 1 टेबलस्पून
चीनी – 2 टी स्पून

दही-ककड़ी सलाद बनाने की विधि:-

दही और ककड़ी से बना सलाद गर्मियों में लंच और डिनर में एक परफेक्ट फूड डिश हो सकती है। दही-ककड़ी सलाद बनाने के लिए सबसे पहले एक मिक्सिंग बाउल में दही को डालें और उसे चम्मच की मदद से 1 मिनट तक अच्छी तरह से फेंट लें। जब दही का गाढ़ापन चला जाए तो उसमें बारीक कटी हरी मिर्च, चीनी, भुना हुआ जीरा और काला नमक डालकर मिक्स कर दें।

अब कुछ देर के लिए दही को अलग रख दें और इस दौरान ककड़ी के छिलके उतार लें। इसके बाद एक बाउल में ककड़ी को कद्दूकस कर लें। जब ककड़ी कद्दूकस हो जाएं तो उसे दही वाली मिक्सिंग बाउल में डालकर चम्मच की मदद से अच्छी से मिक्स कर दें। इसके बाद आखिर में बारीक कटा हुआ धनिया दही-ककड़ी सलाद में डालकर मिला दें। स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर दही-ककड़ी सलाद बनकर तैयार हो चुका है। आप चाहें तो खाने से पहले कुछ देर के लिए सलाद को फ्रिज में रख सकते हैं। सर्व करने से पहले सलाद को पुदीना पत्तियों से गार्निश कर दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *