होली के जश्न पर लगाएं स्वाद का तड़का, बनाएं आलू भुजिया सेव

रेसिपी। होली के जश्न में यदि स्वाद का तड़का लगाना चाहते हैं तो स्नैक्स के तौर पर आलू भुजिया सेव को खाया जा सकता है। टेस्टी आलू भुजिया सेव का नाम सुनते ही बच्चों के चेहरे खिल उठते हैं। मिठाइयों के बीच नमकीन के तौर पर आलू भुजिया सेव को काफी पसंद किया जाता है। होली जैसे खास मौके के लिए यदि आप घर पर नमकीन बनाकर रखने वाले हैं तो फूड्स की लिस्ट में आलू भुजिया सेव को भी शामिल कर सकते हैं। घर आए मेहमानों को भी इस रेसिपी का स्वाद काफी पसंद आएगा। आलू भुजिया सेव खाने में जितनी टेस्टी होती है, इसे बनाना भी उतना ही सरल है। आलू भुजिया सेव एक डीप फ्राई स्नैक्स है जिसे हर कोई पसंद करता है। आपने यदि इस रेसिपी को अब तक ट्राई नहीं किया है तो हमारी बताई विधि की मदद से बेहद आसानी से बना सकते हैं।

सामग्री :-
आलू – 4-5
बेसन – 2 कप
चावल आटा – 3/4 कप
जीरा पाउडर – 1/2 टी स्पून
चाट मसाला – 1 टी स्पून
हल्दी – 1 /2 टी स्पून
गरम मसाला – 1/2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
अमचूर – 1/2 टी स्पून
तेल – तलने के लिए
नमक – स्वादानुसार

बनाने की विधि :-
आलू भुजिया सेव बनाने के लिए सबसे पहले आलू उबालें और उनके छिलके उतार एक बड़े बाउल में कद्दूकस कर लें। इसके बाद बाउल में चावल का आटा और बेसन डालकर सारी चीजों को अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद मिश्रण में लाल मिर्च पाउडर, हल्दी, अमचूर, जीरा पाउडर, गरम मसाला और चाट मसाला डालकर अच्छी तरह से मिलाकर मैश करें। अब इस मिश्रण में स्वादानुसार नमक भी मिला दें और ऊपर से 2 टी स्पून तेल डालकर मैश करें।

अब मिश्रण को मसलते हुए स्मूद और सॉफ्ट आटा गूंथ लें। इसके बाद गुजिया सेव बनाने का सांचा लेकर उसमें ठीक तरह से तेल लगाएं जिससे सांचा अच्छे से चिकना हो जाए। इसके बाद एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें। जब तेल गर्म हो जाए तो सांचे में भुजिया सेव का आटा भरें और दबाते हुए कड़ाही में भुजिया सेव को क्षमता के मुताबिक डाल दें।

इसके बाद आलू भुजिया सेव को डीप फ्राई करें। 1-2 मिनट तक तलने के बाद आलू भुजिया सेव को पलटें और दोनों ओर से गोल्डन ब्राउन और कुरकरे होने तक फ्राई करें। इसके बाद आलू भुजिया सेव को एक बाउल में निकाल लें। इसी तरह सारे आटे से आलू भुजिया सेव को बनाकर तैयार कर लें। कुछ देर बाद जब आलू भुजिया सेव ठंडी हो जाए तो उन्हें तोड़ लें। होली सेलेब्रेशन के लिए स्वाद से भरपूर आलू भुजिया सेव बनकर तैयार हो चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *