रिश्तो को मजबूत रखनें के लिए इन बातों का रखें ध्यान

रिलेशनशिप। अगर आपको रिलेशनशिप में प्‍यार की कमी महसूस हो रही है या दूरियां बढ़ती जा रहीं हैं तो इसकी कई वजहें हो सकती हैं। कई बार लंबे समय तक साथ रहने के कारण हमें ऐसा लगने लगता है कि शायद हमारे बीच का प्‍यार कम हो रहा है। जबकि कई बार लंबे समय तक दूर रहने के कारण भी अचानक रिश्‍तों के बीच दूरियां महसूस होने लगती है। यदि ऐसी समस्‍याओं को आप शुरू में ही भांप लें और दूरियों को कम करने की कोशिश करें तो आपके बीच का कम होता प्‍यार दोबारा से वापिस आ सकता है। यहां हम आपका बता रहे हैं कि ऐसी कौन सी चीजें हैं जिन पर यदि हम ध्‍यान ना दें तो रिश्‍ते कमजोर हो सकते हैं।

समय का अभाव :- रिश्‍ते में यदि आप पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम नहीं बिता रहे हैं तो यह आपके बीच के बॉन्डिंग को कम कर सकता है। आज के जेनरेशन में ये समस्‍या काफी देखने को मिल रही है, जिसमें कपल्‍स अपनी जिंदगी में बहुत ज्यादा व्यस्त हो जाते हैं और अंत में ये व्‍यस्‍तता रिश्‍ते को बर्बाद कर देती है। इसलिए आवश्‍यक है कि आप अपने रिलेशनशिप को बेहतर रखने के लिए समय निकालें। इससे आपके बीच एक दूसरे को लेकर मिसअंडरस्‍टैंडिंग नहीं होगी।

भरोसा खत्म हो जाना :- किसी वजह से यदि आपके बीच भरोसा कम हो गया है तो ये समस्‍या आगे जाकर रिश्‍ते को प्रभावित कर सकता है। भरोसा कम होने पर कपल्‍स एक दूसरे पर शक करने लगते हैं, एक दूसरे से जलन होने लगती है, इनसिक्‍योरिटी बढ़ने लगती है और झगड़े शुरू हो जाते हैं।

एक दूसरे को खोने का डर :- यदि कपल्‍स के बीच इनसिक्‍योरिटी की भावना आ जाए तो उसे हर वक्‍त इस बात का डर बन जाता है कि आपका पार्टनर कहीं उसे छोड़ ना दे। यह डर शक में बदल जाता है और ना चाहते हुए भी वह पार्टनर को स्टॉक करना शुरू कर देता है। यह रिश्ते में दूरी की वजह बन जाता है।

परेशानियां शेयर ना करना :- जब आप एक दूसरे का केयर करते हैं, एक दूसर का ध्‍यान रखते हैं और हर परेशानियों को आपस में साझा करते हैं तो यह आपके रिश्‍ते को मजबूत बनाती है। लेकिन यदि आप समस्याओं पर उनके साथ बात नहीं करते हैं या उन्हें टालने या उनसे बचने की कोशिश करते हैं तो यह बात पार्टनर को बुरी लग सकती है। इन बातों की वजह से रिश्‍ते में दूरियां आने लगती हैं और अच्‍छा रिश्‍ता भी बर्बाद हो जाता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *