पीएम मोदी ने ऑस्ट्रेलियाई पीएम के सामने हिंदू मंदिरों पर हमले का उठाया मुद्दा

नई दिल्‍ली। पीएम नरेंद्र मोदी और ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज के बीच हैदराबाद हाउस में लंबी बातचीत हुई। इस दौरान दोनों देशों के राष्ट्राध्यक्षों ने कई मुद्दों पर आपसी सहमति जताई। दोनों देशों के बीच शिक्षा, ऊर्जा, रक्षा, व्यापार समेत कई मसलों को लेकर समझौते भी हुए।   बैठक के दौरान प्रधानमंत्री ने ऑस्ट्रेलिया में हिंदू मंदिरों पर हो रहे हमलों का मुद्दा भी उठाया। मीडिया को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने खुद इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलिया में मंदिरों के ऊपर लगातार हमलों की खबरें आ रहीं हैं। यकीनन इसने भारत में लोगों को चिंतित किया। इसको लेकर मैंने प्रधानमंत्री अल्बानीज से चर्चा की। उन्होंने मुझे आश्वस्त किया है कि उनकी सरकार के लिए भारतीयों की सुरक्षा सबसे अहम है। ऑस्ट्रेलिया में रहने वाले भारतीयों को पूरी सुरक्षा दी जाएगी।

मीडिया को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि सुरक्षा सहयोग हमारी रणनीति का महत्वपूर्ण स्तंभ है। इंडो पैसेफिक क्षेत्र में हम लोग आपसी सहयोग बढ़ाएंगे। इसपर चर्चा हुई है। रक्षा के क्षेत्र में हमने पिछले कुछ सालों में उल्लेखनीय समझौते किए हैं। दोनों देशों की सेनाओं ने लॉजिस्टिक सेवाओं का आदान-प्रदान किया। युवा सैनिकों के बीच संपर्क और रिश्ते बढ़ाने के लिए नई स्कीम शुरू की है। हमने विश्वस्त और मजबूत सप्लाई चेन को मजबूत करने के लिए बात की है।
विदेश मंत्री एस. जयशंकर से मिले ऑस्ट्रेलियाई पीएम :-
राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत के बाद ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज ने भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर से मुलाकात की। इस दौरान दोनों ने भारत और ऑस्ट्रेलिया से जुड़े मुख्य पहलुओं पर चर्चा की। जयशंकर ने ट्वीट पर इसकी जानकारी दी। उन्होंने लिखा ‘आज सुबह ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज से मिलकर अच्छा लगा। उनकी यात्रा और आज का वार्षिक शिखर सम्मेलन हमारे संबंधों को उच्च स्तर पर ले जाएगा।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *