जम्मू कश्मीर के एलजी मनोज सिन्हा ने की प्रेसवार्ता, कहा- अगले पांच वर्षो में दोगुना होगा GDP

जम्‍मू कश्‍मीर। जम्मू कश्मीर के एलजी मनोज सिन्हा ने बुधवार को प्रेसवार्ता की। इस दौरान उपराज्यपाल ने वित्तीय वर्ष योजनाओं और उपलब्धियों के बारे बताया। एलजी मनोज सिन्‍हा ने कहा कि अगले पांच वर्षों में जीडीपी को दोगुना किया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि  सभी 20 जिलों में जिला दिव्यांगता पुनर्वास केंद्र स्थापित किए जाएंगे और  वीमेन एम्पावरमेंट के लिए महिला शक्ति केंद्र स्थापित किए जाएंगे। ट्राइबल समुदाय के छात्रों के लिए इस वित्त वर्ष में 24 हॉस्टल कंप्लीट किए जाएंगे। नोमैडिक ट्राइबल पॉपुलेशन के लिए 7 ट्रांजिट एकोमोडेशन स्थापित किए जाएंगे।

एलजी मनोज सिन्‍हा ने आगे कहा कि कश्मीरी माइग्रेंट इंप्लाइज के ट्रांजिट एकोमोडेशन के लिए 400 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। फॉरेस्ट डिपार्टमेंट को ग्रीन मिशन तथा पर्यावरण संरक्षण के लिए 508 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए साइंस एंड टेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट को 110 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। पीएम-कुसुम के तहत 9000 सोलर एग्रीकल्चर पंप इंस्टाल किए जाएंगे। जम्मू में इस वित्त वर्ष में 80 मेगावाट रुफटॉप सोलर पावर प्लांट तथा श्रीनगर में 3 मेगावाट सोलर पावर प्लांट स्थापित किया जाएगा।  सभी गवर्नमेंट बिल्डिंग में फेज़्ड मैनर में ग्रिड कनेक्टेड सोलर पावर प्लांट स्थापित किए जाएंगे।

उन्‍होने कहा कि इस वित्त वर्ष में जम्मू में निर्माणाधीन ऊर्जा भवन का कार्य पूरा कर लिया जाएगा। सभी लाभार्थियों को अनाज वितरण सुनिश्चित करने के लिए 391 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। पुलिस वेल्फेयर के लिए 799 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। पुलिस के जवानों के लिए पुलिस कॉलोनीज निर्मित की जाएंगी। शहीद पुलिस के जवानों के बच्चों के लिए 2 हॉस्टल तथा शहीद आर्मी के जवानों के बच्चों के लिए 2 हॉस्टल निर्मित किए जाएंगे।  पुलिस अस्पतालों तथा पुलिस पब्लिक स्कूलों का अपग्रेडेशन किया जाएगा। पुलिस स्टेशन, पुलिस पोस्ट तथा पब्लिक प्लेस में सीसीटीवी सर्वीलांस की व्यवस्था भी इस वित्त वर्ष में सुनिश्चित की जाएगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *