ब्रेकफास्ट में बनाएं दूध की मलाई का टेस्टी पराठा, इसकी रेसिपी है बेहद सिंपल

रेसिपी। दूध पर जमने वाली मलाई को सभी लोगों ने खूब खाया होगा। ये मलाई काफी स्वादिष्ट और पौष्टिक होती है। इसी तरह मलाई पराठा का स्वाद भी काफी पसंद किया जाता है। अक्सर घरों में ब्रेकफास्ट के तौर पर पराठा बनाया जाता है। आप अगर पारंपरिक पराठे को खाकर बोर हो गए हैं और इसमें थोड़ा बदलाव करना चाहते हैं तो टेस्टी मलाई पराठा बनाकर खा सकते हैं। मलाई गुणों से भरपूर होती है और इससे बने पराठे का स्वाद बच्चों के साथ बड़े भी काफी पसंद करते हैं। मलाई पराठा बनाना भी आसान होता है।
सुबह का वक्त काफी भागदौड़ भरा होता है, ऐसे में हर कोई चाहता है कि नाश्ते में ऐसी चीज बनाई जाए जो कि टेस्टी और हेल्दी तो हो ही साथ ही कम वक्त में भी बन जाए। ऐसे में मलाई पराठा की रेसिपी को ट्राई किया जा सकता है। मलाई पराठा कम वक्त में ही बनकर तैयार हो जाता है। इसे बच्चों के लंच बॉक्स में भी रख सकते हैं।

सामग्री-
दूध की मलाई – 1 कप
आटा – 1 कटोरी
इलायची पाउडर – 1/4 टी स्पून
चीनी पाउडर – स्वादानुसार
देसी घी – जरूरत के अनुसार
नमक – 1 चुटकी

बनाने की विधि-
टेस्‍टी मलाई पराठा बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में आटा डालें और उसमें एक चुटकी नमक डालकर अच्‍छे से मिला लें। अब आटे में थोड़ा-थोड़ा करते हुए पानी डालें और आटा गूंथ लें। आटा तब तक गूथें जब तक कि सॉफ्ट न हो जाए। इसके बाद एक बाउल लें और उसमें मलाई डाल दें। अब मलाई में चीनी का पाउडर डालें और चम्मच की मदद से दोनों को ठीक तरह से मिलाते हुए एकसार कर लें।

अब आटे की एक लोई लें और उसे समतल जगह पर रखकर गोल बेलें। जब लोई थोड़ी बड़ी हो जाए तो उसमें चम्मच की मदद से मलाई-चीनी के मिश्रण को रखें और चारों ओर से बंद कर दें। इसके बाद हल्के हाथों से मलाई पराठा बेल लें। अब एक नॉनस्टिक पैन/तवा मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें। तवा गर्म होने के बाद उस पर थोड़ा सा घी डालकर चारों ओर फैला दें। इसके बाद तवे पर पराठा डालें और उसे सेकें। कुछ देर तक सेंकने के बाद पराठा पलट दें और ऊपरी हिस्से पर घी लगाएं। पराठा तब तक पलट-पलटकर सेकें जब तक कि दोनों ओर से सुनहरा होकर क्रिस्पी न हो जाए। इसके बाद पराठा प्लेट में उतार लें। इसी तरह सारी मलाई और आटे से मलाई पराठे तैयार कर लें। ब्रेकफास्ट के लिए टेस्टी मलाई पराठा बनकर तैयार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *