गर्मी के दिनो में नहीं होगी शरीर में पानी की कमी, आजमाएं ये हेल्दी ड्रिंक्स

हेल्‍थ। गर्मी के मौसम में अकसर लोगो में पानी की कमी होने से कई समस्‍याए उत्‍पन हो जाती है। ऐसे में कई सीजनल फल, सब्जियों के सेवन से आप गर्मी के मौसम में होने वाली समस्याओं से बचे रह सकते हैं। इसके साथ ही हेल्दी ड्रिंक्स पीने से लू, डिहाइड्रेशन से भी बचाव होता है। सत्तू ड्रिंक, नारियल पानी, छाछ, बेल का शरबत कुछ ऐसे लिक्विड पेय पदार्थ हैं, जो आपको गर्मी में अंदर से ठण्‍डा रखेंगे। साथ ही शरीर को कई पोषक तत्व भी प्राप्त होंगे।

सत्तू ड्रिंक – सत्तू आयरन, मैंगनीज, और मैग्नीशियम में भरपूर होता है और सोडियम में कम है। यह शरीर को तेजी से ऊर्जा प्रदान करता है, साथ ही शरीर को अंदर से ठण्‍डा रखता है। सत्तू आंतों के लिए अच्छा होता है, क्योंकि इसमें बहुत अधिक अघुलनशील फाइबर होता है। यह गैस, कब्ज और अम्लता को भी नियंत्रित करता है, जिससे यह गर्मियों के लिए एक आदर्श कूलर बन जाता है।

छाछ – अतिरिक्त नमक और मसालों के साथ दही से बना छाछ शरीर की गर्मी को कम करने और निर्जलीकरण को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर होता है। गर्मी में शरीर में अक्सर पानी की कमी हो जाती है, इससे बचने के लिए छाछ एक बेहतरीन पेय पदार्थ है। गर्मियों में छाछ पीने से इस मौसम में होने वाली बीमारियों जैसे घमौरियों और सामान्य बेचैनी को कम करने में मदद करता है।

खीरा, पुदीना ड्रिंक – खीरा और पुदीना से तैयार ड्रिंक भी गर्मी में पीना एक बेहतरीन और कूलिंग, रिफ्रेशिंग पेय है। यह अपनी कूलिंग क्षमता से हीट स्ट्रोक की संभावना को कम कर सकता है. साथ ही शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता है, क्योंकि खीरा में पानी की मात्रा अधिक होती है।

नारियल पानी – नारियल पानी एक नेचुरल हाइड्रेटर है। नारियल पानी पीने से पसीने के माध्यम से उत्सर्जित मानव शरीर के इलेक्ट्रोलाइट की कमी को दूर कर सकती है। इसे पीते ही शरीर में शीतल प्रभाव होता है। यह हमारे पाचन तंत्र को भी गर्मी के मौसम में फिट बनाए रखता है। पेट की परत पर होने वाली जलन की समस्या को कम करता है।

बेल का शरबत – बेल भीषण गर्मी के दिनों में एनर्जी बूस्टर की तरह काम करता है। बेल का शरबत पीने से शरीर को ठंडक मिलती है। बेल का रस राइबोफ्लेविन से भरा होता है। साथ ही इसमें बी-विटामिन भी होता है, जो गर्म दिनों के दौरान शरीर की ऊर्जा आपूर्ति को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। प्रतिदिन आप गर्मी में एक गिलास ठंडा बेल से तैयार शरबत का सेवन करें। इसमें फाइबर होता है, जो कब्ज की समस्या को दूर करने के साथ ही पाचन को भी दुरुस्त बनाए रखता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *