जेपी नड्डा और शरद पवार ने प्रकाश सिंह बादल को दी श्रद्धांजलि, कहा…..

मुक्तसर।  शिरोमणि अकाली दल के संरक्षक और पंजाब के पूर्व सीएम प्रकाश सिंह बादल का बुधवार को निधन हो गया। तथा आज उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा। पंजाब के मुक्तसर स्थित बादल गांव में उन्हें अंतिम विदाई देने के लिए बड़ी संख्या में लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा। वहीं बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, एनसीपी प्रमुख शरद पवार सहित कई नेताओं ने गांव पहुंचकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

जेपी नड्डा ने पूर्व सीएम प्रकाश सिंह बादल को श्रद्धांजलि देने के बाद मीडिया से बीतचीत में उन्हें याद करते हुए कहा कि ‘बादल साहब आज हम सबके बीच में नहीं रहे। यह सारे समाज और सारे देश और देशवासियों के लिए एक बहुत ही दुख भरी खबर है। उनका व्यक्तित्व हम सबको बहुत ही प्रभावित करता था। बादल साहब एक नेता नहीं स्टेट्समैन थे। समाज में सुख-शांति, अमन-चैन और सब भाईचारे के साथ रहें… इसके लिए उन्होंने पूरा जीवन लगा दिया।’

प्रकाश सिंह बादल का जाना एक युग की समाप्ति’
इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि ‘मेरे उनसे बेहद व्यक्तिगत संबंध थे। मैं कह सकता हूं कि वह मुझे बहुत प्यार करते थे। उनका जाना एक तरह से एक युग की समाप्ति है। मैं ईश्वर से प्रार्थना करता हूं कि ईश्वर उनको अपने चरणों में स्थान दे और परिवार व हम सबको इस दुख को बर्दाश्त करने की शक्ति दे।’

जेपी नड्डा के अलावा एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने भी प्रकाश सिंह बादल को श्रद्धांजलि दी।  पवार ने इससे पहले ट्वीट कर कहा था कि ‘शिरोमणि अकाली दल के संरक्षक और पंजाब के पूर्व सीएम प्रकाश सिंह बादल जी के निधन के बारे में जानकर गहरा दुख हुआ। वह एक पुराने मित्र, सहकर्मी, दृढ़निश्चयी नेता और सक्षम प्रशासक थे जिन्होंने भारत के सभी किसानों के कल्याण के लिए काम किया।’

बता दें कि शिरोमणि अकाली दल के वरिष्ठ नेता एंव पूर्व सीएम प्रकाश सिंह बादल को सांस लेने में तकलीफ होने पर 16 अप्रैल को मोहाली के फोर्टिस अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उन्होंने मंगलवार रात करीब आठ बजे अंतिम सांस ली।

बादल परिवार के खेत में किया जाएगा अंतिम संस्कार
अकाली नेता का अंतिम संस्कार उनके परिवार के खेत में किया जाएगा। यहां अंत्येष्टि  के लिए एक ऊंचा मंच बनाया गया है। दिवंगत अकाली नेता की इस खेत से काफी यादें जुड़ी हैं। बताया जाता है कि प्रकाश सिंह बादल ने इस खेत में कभी बड़े शौक किन्नू का बाग लगाया था।

पीएम मोदी, हरियाणा के पूर्व सीएम ओम प्रकाश चौटाला, पंजाब के पूर्व सीएम रणजीत सिंह चन्नी, पटियाला से सांसद परनीत कौर सहित कई नेताओं ने बुधवार को प्रकाश सिंह बादल को श्रद्धांजलि दी। इसके बाद बादल का पार्थिव शरीर बुधवार रात मुक्तसर जिले से बादल गांव लाया गया। उनके पार्थिव शरीर को गांव ले जाते समय भी हाईवे के दोनों ओर लोगों का जमावड़ा नजर आया।

केंद्र एवं राज्य सरकार ने घोषित किया राजकीय शोक
पंजाब सरकार और चंडीगढ़ प्रशासन ने पूर्व सीएम के सम्मान में बृहस्पतिवार को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है। एक आधिकारिक आदेश के मुताबिक, राज्य के सभी सरकारी कार्यालय, विभाग, बोर्ड, निगम और शैक्षणिक संस्थान बृहस्पतिवार को बंद रहेंगे। केंद्र सरकार पंजाब के पूर्व सीएम के सम्मान में 26 और 27 अप्रैल को दो दिन के राजकीय शोक की घोषणा पहले ही कर चुकी है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *