पोटैटो पनीर शॉट्स का स्वाद बेहद लाजवाब, बनाना है आसान

रेसिपी।  बच्‍चों को खुश करने के लिए टेस्‍टी और प्रोटीन से भरपूर आलू और पनीर से तैयार होने वाली डिश पोटैटो पनीर शॉट्स सं अच्‍छा कोई और विकल्प हो ही नही सकता।  प्रोटीन से भरे इस टेस्टी डिश को बच्चों को बेहद ही पसंद आता हैं। पोटैटो पनीर शॉट्स को किसी भी वक्त बनाकर खाया जा सकता है। कम मेहनत में आसानी से तैयार होने वाली पोटैटो पनीर शॉट्स को अक्सर रेस्टोरेंट या किसी पार्टी फंक्शन में आपने भी खाया होगा। ये मुंह का जायका भी पूरी तरह से बदल देता है। तो चलिए जानते है स्वाद से भरपूर पोटैटो पनीर शॉट्स बनाने के रेसिपी के बारें में।

आवश्‍यक सामग्री
आलू उबले मैश किए – 1 कप
पनीर क्यूब्स – 1 कप
अदरक-हरी मिर्च-लहसुन पेस्ट – 1/2 कप
अजवाइन – 1/2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
हरा धनिया कटा – 2-3 टेबलस्पून
बेसन – 1 कप
तेल – तलने के लिए
नमक – स्वादानुसार

बनाने की विधि
पोटैटो पनीर शॉट्स बनाने के लिए सबसे पहले आलू उबाल लें। और उनके छिलके उतारकर एक बर्तन में मैश कर लें। इसके बाद हरी मिर्च, अदरक और लहसुन से पेस्ट तैयार कर लें। फिर पनीर के छोटे-छोटे टुकड़े कर लें और हरी धनिया पत्ती को बारीक काट लें। इसके बाद एक बड़ी कटोरे में बेसन डालें और उसमें लाल मिर्च पाउडर और चुटकी भर नमक डालकर मिलाएं। अब थोड़ा-थोड़ा कर पानी डालते हुए बेसन का मध्यम गाढ़ा घोल तैयार कर लें।

अब एक कड़ाही में 1 टी स्पून तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद उसमें अजवाइन और हरी मिर्च-लहसुन-अदरक का पेस्ट डालकर कुछ देर तक भूनें। इसके बाद मैश किए आलू डालकर अच्‍छे से मिला लें। कुछ देर बार इसमें धनिया पत्ती डालकर मिलाएं और गैस बंद कर मिश्रण को एक बड़ी कटारे में निकालकर ठंडा होने दें। जब मिश्रण हल्का गर्म हो जाए तो थोड़ा सा हाथ में लें और एक छोटी बॉल बनाएं। अब तैयार बॉल के बीच में पनीर का टुकड़ा रख दें और उसे दोबारा अच्छी तरह से पैक करें। इसी तरह सारे मिश्रण से बॉल्स तैयार कर लें। बॉल तैयार होने के बाद कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें। तेल जब ठीक से गर्म हो जाए तो बॉल्स को बेसन के घोल में डुबोएं और उन्हें तेल में डालकर तलें। पैन की क्षमता के मुताबिक बॉल्स को डालकर फ्राई करें। बॉल्स को सुनहरा होने तक तलें फिर प्लेट में निकाल लें। इसी तरह सारी बॉल्स डीप फ्राई कर लें। टेस्टी पोटैटो पनीर शॉट्स बनकर तैयार हो चुके हैं। इन्हें सॉस के साथ सर्व करें।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *