Vitamin-E For Skin: विटामिन ई कैप्सूल स्किन के लिए है बेहद फायदेमंद, ऐसे करें इस्तेमाल

Skin Care Tips: अपने त्‍वचा की देखभाल के लिए लोग तरह-तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, अगर आप अपनी स्किन की स्पेशल केयर करना चाहते हैं तो विटामिन-ई  का इस्तेमाल बेस्ट हो सकता है। विटामिन ई कैप्सूल पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स के गुण पाए जाते हैं। जो ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। इसके बेहतर रिजल्ट के लिए ये जानना भी जरूरी है कि इसको कब और कैसे इस्तेमाल करना है, ताकि आपको इसके भरपूर फायदे मिल सकें। तो आइए जानते हैं, विटामिन ई इस्तेमाल करने के सही तरीके, सही समय और इसके फायदों के बारे में।

फेस पर ऐसे करें इस्तेमाल

विटामिन ई का इस्तेमाल करने से पहले अपने फेस को किसी भी क्लींजर से क्लीन कर लें। फिर चेहरे को गुनगुने पानी से धो कर त्वचा को थपथपाकर सुखा लें। अगर आप प्योर विटामिन ई तेल का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो इसको डायरेक्ट यूज न करके किसी तेल में मिक्स करके इसका इस्तेमाल करें। इसके लिए आप जोजोबा ऑयल, बादाम का तेल या फिर नारियल के तेल की 10 बूंदों के साथ एक या दो बूंद विटामिन ई ऑयल मिक्स करें। फिर इसे सर्कुलर मोशन में लगाते हुए पूरे फेस पर अप्लाई करें। इस बात का ध्यान रखें कि इसका इस्तेमाल रात को सोने के तकरीबन आधे घंटे पहले करना है। बेस्ट रिजल्ट्स के लिए आप इस प्रोसेस को सप्ताह में एक या दो बार दोहरा सकते हैं।

ओरल सप्लीमेंट्स के तौर पर

त्‍वचा की स्पेशल केयर के लिए विटामिन ई का इस्तेमाल ओरल सप्लीमेंट्स के तौर पर भी किया जा सकता है। ये आपके शरीर की पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। इनके सेवन से स्किन ग्लोइंग और यंग नजर आती है। लेकिन इस बात का भी ध्यान रखें कि वयस्कों के लिए विटामिन ई का सेवन रोजाना 15 मिलीग्राम से अधिक नहीं होना चाहिए।

स्किन को मिलते हैं ये फायदे

विटामिन ई का इस्तेमाल करने से हाइपरपिग्मेंटेशन की प्रॉब्लम को कम किया जा सकता है। बढ़ती उम्र के लक्षणों और झुर्रियों को रोकने में भी ये काफी फायदेमंद है। इसके इस्तेमाल से मुहांसों के निशान और एक्ने जैसी दिक्कतों से भी निजात पायी जा सकती है। विटामिन ई स्किन को सॉफ्ट एंड ग्लोइंग बनाने में भी अच्छी भूमिका निभाता है। होंठों की देखभाल के लिए भी विटामिन ई बेस्ट है। ये फटे और सूखे होंठों की दिक्कत को दूर करके लिप्स को सॉफ्ट एंड पिंक बनाने में मदद करता है।

इन बातों का रखें ख्याल

स्किन की स्‍पेशल देखभाल के लिए विटामिन ई का इस्तेमाल बेहतर होता है लेकिन ये हर किसी के लिए इफेक्टिव नहीं हो सकता है। विटामिन ई का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से संपर्क करना जरूरी है। क्योंकि इसके ज्यादा इस्तेमाल से आपको कुछ साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। विटामिन ई का इस्तेमाल करने से अगर आप बार-बार ब्रेकआउट का अनुभव करते हैं या छिद्र आसानी से बंद हो जाते हैं। तो विटामिन ई तेल लगाने से ये दिक्कत और भी बढ़ सकती है। इतना ही नहीं कम समय के लिए मौखिक विटामिन ई की खुराक लेना ज्यादातर लोगों के लिए सुरक्षित है। लेकिन इसका सेवन एक वर्ष से ज्यादा समय तक करने से आपके शरीर के अंदर विटामिन ई जमा हो सकता है। जिसके चलते प्लेटलेट की संख्या कम हो सकती है और रक्त पतला हो सकता है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *