Lichi Sharbat: रसीली लीची का शरबत शरीर को कर देगी तरोताजा, बनाना है आसान

Lichi Sharbat Recipe:  गर्मियों के दिनों में सभी लोग ठड़ी चीजें खाना बेहद ही पंसद करते है। ऐसे में लीची से बना शरबत शरीर में ठंडक घोलकर ताजगी का अहसास दिलाता है। समर सीजन में मिलने वाली लीची एक रसीला फल है। एंटी ऑक्सीटेंड्स से भरपूर लीची से बना शरबत शरीर की इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करता है। लीची का शरबत काफी टेस्टी होता है। गर्मियों के मौसम में लीची का खूब सेवन किया जाता है। वहीं हर उम्र के लोग लीची शरबत का लुत्फ उठा सकते हैं। आप भी अगर लीची के फायदों को जानते हैं तो सेहत दुरुस्त रखने के लिहाज से भी लीची शरबत का सेवन कर सकते हैं। तो चलिए जानते है इस स्‍वाद से भरपूर लीची के शरबत बनाने के बेहद आसान तरीके बारे में…

आवश्‍यक सामग्री
लीची – 1 कप
चीनी – स्वादानुसार
नींबू – 1
पुदीना पत्ती – 6-8
काला नमक – 1/2 टी स्पून
आइस क्यूब्स – 5-6
पानी – 2 गिलास

बनाने की विधि
इसे बनाने के लिए सबसे पहले लीची को छील लें और उसके अंदर का पल्प निकालकर एक कटोरी में रख लें। अब मिक्सर जार में सारे पल्प को डालें और उसमें पुदीना पत्ती, चीनी और काला नमक डालकर अचछे से मिला लें। इसके बाद थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए ब्लैंड करें।

लीची का पल्प पतला और स्मूद होने तक ब्लैंड करें। इसके बाद एक बड़ी कटोरी लें और उसके ऊपर छन्नी रखकर लीची के जूस को डालकर छान कर अलग कर लें। अब तैयार शरबत को कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें जिससे उसमें ठंडापन आ सके। या इस जूस के बनने के बाद इसमें 2-3 आइस क्यूब्स डालकर भी इसका लुत्‍फ उठाया जा सकता है।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *