Health benefits: दूध पीने से जुड़ी इन बातों का रखें ध्यान, वरना बिगड़ सकती है आपकी सेहत

Right time to drink milk: शरीर को स्‍वस्‍थ रखने के लिए कई पोषक तत्‍वों और विटामिन की आवश्‍यकता होती है। ऐसे में दूध का सेवन करना बेहद ही फायदेमंद होता है। ये शरीर में आवश्‍यक पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता हैं।  दूध को कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन ए, के, डी और आई, फास्फोरस, मैग्नीशियम, आयोडीन जैसे पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत माना जाता है। इसके नियमित सेवन से वजन कंट्रोल रहने के साथ ही मांसपेशियों का विकास होता है। लेकिन क्या आपको पता है कि दूध पीना आपके सेहत के लिए फायदें के साथ ही नुकसानदेह भी होता है। जी हां. यदि आप गलत समय पर दूध का सेवन करते है तो ये आपके सेहत के लिए कई समस्‍याएं पैदा कर सकता है। तो चलिए जानते हैं दूध पीने के सही समय के बारे में…

दूध पीने का सही समय

आयुर्वेद में दूध को सेहत का खजाना माना गया है। एक्सपर्ट के मुताबिक, खाना खाने के तुरंत बाद दूध पीने से बचना चाहिए। वही, इसके अलावाखट्टी चीजें या फल, दही, नमकीन चीजों को खाने के बाद भी दूध का सेवन करने से बचना चाहिए।  क्‍योकि, ऐसा करना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए सदैव खाना खाने के 40 मिनट बाद दूध पीने की सलाह दी जाती है।

खाली पेट भी दूध पीने से बचें

खाली पेट दूध पीने से कब्ज और गैस की परेशानी हो सकती है। वहीं, डाइजेशन संबंधी लोगों को कुछ खाने के बाद ही दूध पीने की सलाह दी जाती है। लेकिन, छोटे बच्चों के लिए ऐसा करना नुकसानदायक नहीं होता है। वे किसी भी समय दूध का सेवन कर सकते हैं। ऐसा करने से उन्हें एनर्जी मिलती है। जबकि,  बड़ों को सुबह-सुबह दूध पीने से बचना चाहिए।

हल्का गर्म दूध पीना फायदेमंद

एक्सपर्टो की मानें तो वयस्कों को रात में सोने से करीब एक घंटा पहले दूध पीना चाहिए। बता दें कि, इस पीया गया दूध डाइजेशन सिस्टम को दुरुस्त करता है। यदि आप इस समय हल्का गर्म दूध पीते हैं तो कई बीमारियों का खतरा टल जाता है। इसके अलावा दिनभर की थकान भी दूर हो जाती है और आपको अच्छी नींद आती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *