Kuttu ka Atta: यह व्रती आटा सेहत के लिए है वरदान, फायदे जान हो जाएंगे हैरान

Benefits Of Buckwheat Flour: आमतौर पर व्रत के दौरान कुट्टू के आटे का डिश बनाया जाता है। बहुत से लोग बोलचाल की भाषा में इसे व्रती आटा भी कहते है। कुट्टू का आटा खाने में बेहद स्वादिष्ट होता है और कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। कुट्टू के आटे का नियमित रूप से सेवन स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। जी हां, यह आटा डायबिटीज, कार्डियोवैस्कुलर डिजीज और डाइजेशन की समस्याओं को दूर करने के लिए रामबाण माना जा सकता है। इस आटे में तमाम एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल्स होते हैं, जो शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं। इसलिए आइए जानते है कि यह आटा कैसे सेहत के लिए वरदान साबित हो सकता है।

इंफ्लेमेशन की समस्या करे दूर

माना जाता है कि कुट्टू का आटा शरीर में इंफ्लेमेशन को दूर रखकर खून की धमनियों को बेहतर बना सकता है। रिपोर्ट के अनुसार कुट्टू का आटा अनाज फ्लेवोनोइड्स रुटिन और क्वेरसेटिन से भरपूर होता है। रुटिन हमारे शरीर की रक्त वाहिकाओं को मजबूत करता है, जबकि क्वेरसेटिन शरीर से इंफ्लेमेशन को कम करने में मददगार है। बात करें इंफ्लेमेशन की तो यह कई बीमारियों की जड़ है, जिसे कंट्रोल करना बहुत जरूरी है।

ब्लड शुगर को करें कंट्रोल

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में कुट्टू का आटा महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। यह आटा प्रोटीन, फाइबर और फ्लेवोनॉयड्स जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें पाए जाने वाले इन पोषक तत्व टाइप 2 डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करते हैं और इंसुलिन रजिस्टेंस में सुधार करते हैं। इंसुलिन रजिस्टेंस बेहतर होने से शरीर का ब्लड शुगर तेजी से कंट्रोल हो सकता है।

सीलिएक डिजीज में लाभदायक

कुछ लोग ऐसे है जिन्‍हें गेहूं के आटे से एलर्जी होती है, क्योंकि उसमें ग्लूटेन की मात्रा होती है। इस बीमारी को सीलिएक डिजीज कहा जाता है। इस बीमारी से ग्रसित लोग कुट्टू के आटे का सेवन कर सकते हैं, क्योंकि यह ग्लूटन फ्री होता है और इसमें अन्य आटे की अपेक्षा फाइबर, विटामिन और मिनरल्स की मात्रा काफी होती है। इस आटे को गेहूं और चावल के आटे का हेल्दी ऑप्शन माना जा सकता है।

पाचन बनाए मजबूत

कुट्टू के आटे में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है। 30 ग्राम कुट्टू के आटे में करीब 11 प्रतिशत फाइबर पाया जाता है, जो पाचन तंत्र के  जिस बेहद फायदेमंद होता है। इससे पाचन तंत्र को बेहतर बनाया जा सकता है। फाइबर का सेवन करने से पेट अच्छी तरह साफ होता है और कब्ज की समस्या से राहत मिलती है। फाइबर से भरपूर डाइट निश्चित रूप से आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में मदद करता है।

हार्ट हेल्थ होगी बूस्ट

अध्‍ययनो के मुताबिक जो लोग नियमित रूप से कुट्टू का आटा खाते हैं, उनमें कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड्स और ब्लड शुगर का लेवल कम होता है। इन सभी परेशानियों को कंट्रोल करने के अलावा यह आटा दिल की बीमारियों का खतरा कम करने में मदद करता है। इस आटे का सेवन करने से हार्ट हेल्थ बूस्ट होती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *