Health Tips: ब्लड शुगर को करना है कंट्रोल, तो इन हरी सब्जियों का करें सेवन

Vegetables For Diabetes: कई पोषक तप्‍वों से भरपूर हरी सब्जियां  सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है। हरी सब्जियां कई खतरनाक बिमारियों से लड़ने में मदद करती है। अध्‍ययन के मुताबिक, स्वस्थ रहने के लिए महिलाओं को एक दिन में 2 से 3 कप सब्जियों की आवश्‍यकता होती है तो वहीं पुरुषों को दिन में 3 से 4 कप सब्जियों की आवश्‍यकता होती है। डायबिटीज की बीमारी से जूझ रहे लोगों के लिए भी कुछ सब्जियां बेहद लाभकारी हो सकती हैं। इन सब्जियों के सेवन से डायबिटीज पेशेंट का ब्लड शुगर कंट्रोल रहेगा। तो चलिए इन सब्जियों के बारे में जान लेते हैं।

खीरा

खीरा में भरपूर मात्रा में पानी होता है, जो शरीर को हाइड्रेट रखता है। इसलिए गर्मियों में अधिकतर लोग खीरा खाना पसंद करते हैं। हेल्‍थ एक्‍सपर्ट की मानें तो खीरा का सेवन शुगर के मरीजों के लिए भी लाभकारी माना गया है। खीरा में मौजूद वाटर कंटेंट शुगर कंट्रोल करने में मदद करता है। साल 2022 में सामने आई एक रिसर्च में पता चला था कि खीरा खाने से डायबिटीज के अलावा शरीर की इंफ्लेमेशन से राहत मिल सकती है। इंफ्लेमेशन कई बीमारियों की वजह बन सकता है।

पालक

पालक में पोषक तत्‍वों का खजाना छिपा होता है। डायबिटीज पेशेंट को पालक का सेवन जरूर करना चाहिए। एक अध्‍ययन में पता चला था कि पालक में थायलाकोइड्स नामक झिल्ली होती है, जो इंसुलिन सेंसिटिविटी को बेहतर कर देती है। इससे शुगर को कंट्रोल आसानी से किया जाता है। यही नहीं पालक खाने से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल हो सकता है। पालक का जूस पीना भी बेहद फायदेमंद माना जाता है।

पत्‍ता गोभी

पत्ता गोभी की सब्जी खाने में जितनी स्वादिष्ट होती है, उससे भी ज्यादा सेहत के लिए फायदेमंद होती है। डायबिटीज के मरीजों के लिए इसे बेहद फायदेमंद माना जाता है। पत्ता गोभी फाइबर रिच होती है, जिससे वजह से ब्लड शुगर को कम करने में मदद मिलती है। पत्तागोभी का सेवन पाचन तंत्र को भी स्‍ट्रांग बनाता है। पत्तागोभी खाने से ओवरऑल हेल्थ को भी कई फायदे मिलते हैं।

टमाटर

टमाटर को कच्चा या पकाकर दोनों तरह से खाया जा सकता है। टमाटर स्‍वादिष्‍ट होने के साथ ही सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। टमाटर को अधिकतर घरों में डेली यूज किया जाता है। टमाटर का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद माना जाता है। टमाटर में लाइकोपीन एंटीऑक्सीडेंट होता है, जिससे ब्लड शुगर को कम करने में काफी मदद मिलती है। टमाटर में विटामिन C की भरपूर मात्रा होती है, जिसे इम्यूनिटी बूस्‍ट होती है। टमाटर खाना दिल की सेहत के लिए भी अच्‍छा माना जाता है।

भिंडी

अगर बात भिंडी की करें तो यह सभी के लिए फायदेमंद हो सकती है। कई अध्‍ययनो में पाया गया है कि भिंडी के सेवन से ब्लड शुगर को कम करने में मदद मिल सकती है। भिंडी में फाइबरयुक्‍त होता है, जो आपकी आंत में पहुंचकर शुगर अब्जॉर्बशन को धीमा कर देता है, जिससे ब्लड शुगर कम हो जाता है। यह कई बीमारियों से भी बचाव कर सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *