Tree Farming: इन पेड़ों को लगाने से होगी नोटों की बारिश, बन जाएंगे करोड़पति

Tree Farming Business Plan: जब भी हम कोई बिजनेस शुरू करते हैं तो यही कोशिश रहती है कि हमें उसमें कोई नुकसान न हो। हम हर तरह से उसमें फायदा ही चाहते हैं। लेकिन बहुत कम लोगों को पता होगा कि ऐसे भी कई बिजनेस है जिसमें कोई नुकसान नहीं है। खासतौर से किसानों के लिए यह बिजनेस अच्‍छा हो सकता है। आज के समय में कई किसान ऐसे हैं, जिनकी पारंपरिक खेती के माध्यम से अच्छी आमदनी नहीं हो पा रही है। ऐसे में कई किसान खेती के दूसरे विकल्पों की तलाश कर रहे हैं।

इसी कड़ी में आज हम आपको कुछ ऐसे पेड़ों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको लगाने के बाद आप मालामाल हो सकते है। जी हां, ऐसा कहना गलत नहीं होगा कि इन पेड़ों को लगाने से नोटों की बारिश हो सकती है। बता दें कि इन पेड़ों को लगाने के बाद आपको कुछ सालों का इंतजार करना होगा। वहीं जब पेड़ पूरी तरह तैयार हो जाएंगे। उसके बाद आप इनकी लकड़ियों को बाजार में अच्छी कीमतों पर बेच सकेंगे। तो आइए उन पेड़ों के बारे में जानते है जिसके द्वारा करोड़ो की कमाई की जा सकती है।

चंदन का पेड़

चंदन का पेड़ ऐसा पेड़ है जिसे लगाकर करोड़पति बना जा सकता है। इस पेड़ को तैयार होने में एक लंबा समय लगता है। हालांकि, एक बार पेड़ की लकड़ी के तैयार हो जाने के बाद उसे आप बाजार में 2 से लेकर 5 लाख रुपये की कीमत पर बेच सकते हैं। कहा जाता है कि अगर आप एक हेक्टेयर में करीब 600 चंदन के पेड़ को लगाते हैं। ऐसे में इन पेड़ों के तैयार होने के बाद करोड़ों रुपये की कमाई की जा सकती है।

सागवान का पेड़

सागवान के पेड़ की लकड़ी को बहुत मजबूत होती है। कंस्ट्रक्शन के कामों में इस पेड़ की लकड़ी का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में ये इमारती लकड़ी के नाम से भी मशहूर है। आप इस पेड़ की लकड़ी के माध्यम से अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

महोगनी 

महोगनी एक ऐसा पेड़ है जिसे लगाकर किसान करोड़पति बन सकते हैं। क्योंकि अगर एक एकड़ जमीन में महोगनी पेड़ के अगर 120 पेड़ लगाये जाए तो महज 12 साल में किसान करोड़पति बन जाएगा। वर्तमान समय में महोगनी के पेड़ की लकड़ी की कीमत 2 हजार से लेकर 2500 रुपये किलो के आस पास है। इस पेड़ की लकड़ी काफी लंबे समय तक टिकाऊ रहती है। इस पेड़ की लकड़ी पर पानी का भी असर नहीं होता है। इस कारण बाजार में काफी ज्यादा डिमांड इसकी होती है। ऐसे में इस पेड़ की खेती करके बंपर कमाई की जा सकती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *