Dal Recipe: चना दाल से बनाएं टेस्टी स्नैक्स, मिनटों में होगा तैयार

Dal Vada: कई बार नाश्‍ते में कुछ ऐसा खाने का मन करता है, जो काफी अलग हो और जिसका स्वाद भी बेमिसाल हो। साथ ही उसे बनाना भी आसान हो। ऐसे में दाल से बनी एक शानदार डिश ट्राई कर सकते हैं। वैसे तो आपने दाल से बने कबाब, चीला और तरह-तरह के नमकीन का टेस्ट कई बार लिया होगा। लेकिन इस बार चना दाल से बनने वाला दाल वड़ा को टेस्‍ट करें। यह आपको काफी पसंद आएगा। दाल से बना यह स्‍नैक्‍स पौष्टिक होने के साथ ही काफी टेस्टी भी होता हैं। जिनको बनाने में केवल मिनटों का ही समय लगता है। इसको ब्रेकफास्ट हो या फिर इवनिंग कभी भी खाया जा सकता है। तो आइये जानते हैं दाल वड़ा बनाने की इस आसान और टेस्टी रेसिपी के बारे में।

बनाने की सामग्री

1 कप चना दाल

2 हरी मिर्च

2 लाल मिर्च

1 छोटा चम्मच जीरा

1 छोटा चम्मच सौंफ

1 प्याज बारीक कटा

1 टहनी करी पत्ता बारीक कटा

1 छोटा चम्मच अदरक लहसुन का पेस्ट

नमक स्वादानुसार

तेल तलने के लिए

दाल वड़ा बनाने की रेसिपी
दाल वड़ा को बनाने के लिए सबसे पहले चना दाल को 3-4 घंटे के लिए पानी में अच्छे से भिगो दें। फिर भीगने के बाद सारा पानी पूरी तरह से निकाल दें और चार-पांच बार अच्छे पानी से धो लें। इसके बाद 1 या 2 टेबल स्पून चना दाल को निकालकर साइड में रखें और बाक़ी दाल को ब्लेंडर में डालें। अब साथ में हरी मिर्च, लाल मिर्च, जीरा और सौंफ डालकर दाल को दरदरा पीस लें। कोशिश करें कि इसको बिना पानी के ही ब्लेंड करें लेकिन जरूरत हो तो केवल एक-दो चम्मच पानी पीसते समय डाल दें।

इसके बाद दाल को किसी बाउल में निकाल कर इसमें बिना पिसी हुई चने की भीगी दाल एड करें। साथ ही नमक, बारीक कटा हरा धनिया, प्याज और अदरक लहसुन का पेस्ट डालें। अब इन सब चीजों को आपस में अच्छे से मिक्स कर लें और थोड़ा-थोड़ा बैटर हाथ में लेकर इसको गोल टिक्की का आकार दें। इसके बाद एक पैन में तेल गर्म करें और इन दाल टिक्की को दोनों तरफ से तब तक डीप फ्राई करें जब तब की गोल्डन ब्राउन न हो जाए।  इस तरह तैयार है आपका दाल वड़ा। इनको टमैटो सॉस या फिर हरी चटनी के साथ गर्मागर्म  सर्व करें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *