Washing Clothes Tips: वॉशिंग मशीन के बिना 10 मिनट में ढेर सारे कपड़े धोने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

Washing Clothes Tips:  आजकल ज्यादातर लोग कामकाजी हैं। इसलिए घरेलू काम को निपटाने के लिए घर के सभी लोग एक-दूसरे का हाथ बंटाते हैं या फिर ज्यादा से ज्यादा मशीनों का इस्तेमाल करते हैं, ताकि काम अच्छे से हो जाए और वक्त भी कम लगे। वाशिंग मशीन के आने से आजकल कपड़े धोना बेहद आसान हो गया है। अधिकतर घरों में वॉशिंग मशीन का इस्तेमाल किया जाता है। मशीन में वॉशिंग पाउडर और कपड़े डालकर टाइमर लगाने की जरूरत पड़ती है। आमतौर पर मशीन में भी कपड़े धोने में 30-40 मिनट का वक्त लगता है। वॉशिंग मशीन को कपड़े धोने का अच्छा और समय बचाने का तरीका माना जाता है। हालांकि कई बार लोगों के पास कपड़े धोने की मशीन नहीं होती और उन्हें जल्द से जल्द कपड़े धोने पड़ते हैं। ऐसे में सवाल उठता है कपड़ों को जल्द से जल्द धोने का सबसे आसान तरीका कौन सा है। आज आपको बिना वॉशिंग मशीन के महज 10 मिनट में ढेर सारे कपड़े धोने का आसान तरीका बताएंगे। इसे फॉलो करके आप अपना समय बचा सकते हैं और कपड़ो को भी चमका सकते हैं। तो आइए कपड़े को वॉश करने के स्‍टेप्‍स जान  लेते हैं।

एक रंग के कपड़ों को अलग-अलग करें

सबसे पहले आप एक रंग के कपड़ों को अलग-अलग कर लें। सफेद कपड़ों को अलग कर एक साइड रखें। रंगीन कपड़ों को दूसरी साइड रखें। अगर किसी कपड़े से कलर निकलता है, तो उसे अलग रख लें और बाद में धोने के लिए रख दें। अब आप दो अलग-अलग बाल्टियों में गर्म पानी लें। इसमें आवश्‍यकतानुसार डिटर्जेंट पाउडर या लिक्विड डिटर्जेंट डालकर अच्‍छी तरह से धो लें।

पानी में भिगोकर रखें कपड़े

अब आप डिटर्जेंट घुले हुए पानी की बाल्टियों में एक जैसे रंग के कपड़े डाल दें। इसके बाद इन कपड़ों को करीब 5 मिनट तक भिगोकर रखें। नियत समय बाद एक-एक करके कपड़ों को निकालें और उन्हें ब्रश से जल्दी जल्दी साफ करते जाएं। ब्रश हल्के हाथों से करें, ताकि कपड़े खराब न हों। साफ करने के बाद कपड़े एक साइड रखें। जब सभी कपड़े साफ हो जाएं, तब इन्हें ठंडे पानी से अच्छी तरह धोकर निचोड़ लें। इसके बाद कपड़ों को अच्छी तरह पानी में धोकर निकालने के बाद उन्हें धूप में डाल दें।

इस बात का रखें ध्यान जिन कपड़ों से कलर निकलता है, उन्हें आखिर में गर्म पानी में डिटर्जेंट डालकर कुछ देर भिगोकर रख दें। फिर उन्हें हल्के हाथों से रगड़कर ठंडे पानी से अच्छी तरह धोकर निचोड़ लें। ये कपड़े सुखाने के लिए अलग से डालें और सफेद कपड़ों के ऊपर भूलकर भी न डालें। इस तरह आप ज्यादा से ज्यादा कपड़ों को कम समय में धोकर सुखा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *