Business Idea: जानें क्या है गुलखैरा, इसकी खेती से हो जाएंगे मालामाल

business at small level: इन दिनों बेरोजगारी की समस्‍या काफी हद तक बढ़ गई है। ऐसे में लोगों को रोजगार मिलना बेहद ही मुश्किल हो गया है। जिसे देखते हुए बहुत से लोग अपना खुद का ही बिजनेस करना आरंभ कर दिया है। वहीं कुछ लोगों इतने सक्षम नहीं होते की वे महँगा कोई बिजनेस भी कर सके। ऐसे में आपको परेशान होने की कोई जरूरत नही है। आप हम आपको शानदार आईडिया दे रहे हैं। जिसकी मदद से आप मोटी कमाई कर सकते है। जी हां. हम एक ऐसे औषधीय गुणों वाले पौधे की बात कर रहे हैं, जिसके जड़, तना, पत्तियां बीज सबकुछ बाजार में बिक जाता है। हम बात कर रहे हैं गुलखैरा की खेती के बारे में…

वर्तमान समय में लोग पारंपरिक खेती छोड़कर नकदी फसल  का रास्‍ता अपना रहे है। ऐसी फसलों में किसानों की आमदनी कई गुना बढ़ जाती है। ऐसे में गुलखैरा की खेती कर आप मालामाल हो सकते हैं। आपको बता दें कि गुलखैरा का इस्तेमाल सबसे ज्यादा दवाइयों में किया जाता है। इसलिए बाजारों में इसकी मांग बेहद ज्यादा बढ़ गया है। तो चलिए जानते है इसकी खेती और इसके उपयोग के बारें में सब कुछ…

ऐसे करें गुलखैरा खेती
गुलखैरा के फसल की एक बार बुवाई करने के बाद दूसरी बार बाजार से बीज नहीं खरीदना पड़ता है। इन्हीं फसलों के बीज से दोबारा बुवाई की जा सकती है। गुलखैरा के फसल की बुवाई नवंबर महीने में की जाती है। फसल अप्रैल-मई महीने में तैयार हो जाती है। फसल तैयार होने के बाद अप्रैल-मई के महीने में पौधों की पत्तियां और तना सूखकर खेत में ही गिर जाते हैं, जिसे बाद में इकट्ठा कर लिया जाता है।

गुलखैरा का उपयोग
गुलखैरा के फूल, पत्तियों और तने का इस्तेमाल यूनानी दवाओं को बनाने में किया जाता है। इसके साथ ही मर्दाना ताकत की दवाओं में भी इस फूल को इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा बुखार, खांसी और अन्य कई रोगों के खिलाफ इस फूल से बनाई गई औषधियां काफी फायदेमंद साबित होती हैं।

कितनी होगी कमाई?
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार गुलखैरा 10,000 रुपये क्विंटल तक बिक जाता है। एक बीघे जमीन में 5 क्विंटल तक गुलखैरा निकलता है। लिहाजा एक बीघे में 50 से 60 हजार रुपये तक की आसानी से कमाई की जा सकती है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *