Khaman Dhokla Recipe: स्नैक्स के तौर पर बनाएं खमन ढोकला, बेहद आसान है बनाना

Khaman Dhokla Recipe:  भारतीय लोगों को ढोकला बेहद ही पसंद होता है और ऐसे में ही गुजरात के ढ़ोकलों का स्‍वाद हो फिर तो पूरे दिन का जायका ही बन जाए। यदि आप अगर गुजराती फूड पसंद करते हैं तो खमन ढोकला की रेसिपी ट्राई कर सकते हैं। बहुत से लोग घर पर ढोकला बनाते हैं लेकिन उनकी शिकायत रहती है कि बाजार जैसा सॉफ्ट और स्पंजी ढोकला नहीं बनता है। ऐसे में हमारी बताई रेसिपी आपको बाजार जैसे ढोकले का स्वाद दिला सकती है। खमन ढोकला को ब्रेकफास्ट में या फिर दिन में स्नैक्स के तौर पर खाया जा सकता है। तो चलिए  जानते हैं इस रेसिपी को बनाने के विधि के बारे में….

बनाने के लिए सामग्री
चना दाल – 1 कप
बेसन – 1 टेबलस्पून
अदरक-हरी मिर्च पेस्ट – 1 टी स्पून
चीनी – 4 टी स्पून
बेकिंग सोडा – 1/2 टी स्पून
राई – 1 टी स्पून
तिल – 1 टी स्पून
हींग – 1 चुटकी
कढ़ी पत्ते – 1 टेबलस्पून
हरी मिर्च लंबी कटी – 3-4
हरा धनिया – 2 टेबलस्पून
नींबू रस – 1 टी स्पून
तेल – जरूरत के मुताबिक
नमक – स्वादानुसार

खमन ढोकला बनाने की विधि
खमन ढोकला बनाने के लिए सबसे पहले चना दाल को धो लें और 2 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें। उसके बाद दाल का पानी अलग करें और मिक्सर में डालकर दरदरा पीस लें। अब दाल के पेस्ट को एक बड़ी बाउल में शिफ्ट करें और फिर एक टेबलस्पून बेसन को छानकर दाल के पेस्ट में मिलाएं। इसके बाद पेस्ट में अदरक-हरी मिर्च पेस्ट, चीनी, स्वादानुसार नमक और नींबू का रस डालकर अच्‍छे से मिला लें।

बैटर में आखिर में खाने का सोडा डालें और अच्छे से मिलाने के बाद उसे 6-7 घंटे के लिए किसी गर्म जगह पर रख दें, जिससे बैटर अच्छी तरह से फर्मेंटेड हो जाए। फिर एक थाली में ब्रश से तेल लगाकर चिकना करें और बैटर को डालकर समान अनुपात में फैला लें। इसके बाद एक एक बड़े बर्तन में आधा पानी भरकर गैस पर गर्म करें। इसके बीच में एक बर्तन रख दें और उसके ऊपर ढोकला बैटर की थाली रखकर ढक दें और 15 मिनट स्टीम करें। इसके बाद ढोकला निकालें और उसे चाकू से चौकोर काट कर एक बर्तन में निकाल लें। अब एक छोटी नॉनस्टिक कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद इसमें राई, तिल, करी पत्ते, हींग और हरी मिर्च डालकर 310 सेकंड तक भूनें। इसके बाद थोड़ा सा पानी मिलाकर ढोकले पर तड़का डालकर फैलाएं और अच्छे से मिला लें। स्वाद से भरपूर सॉफ्ट और स्पंजी खमन ढोकला बनकर तैयार है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *