Health Tips: सुबह खाली पेट चबाएं लौंग, फायदे जान हो जाएंगे हैरान

Health Benefits of Clove:  आयुर्वेद में सदियों से कई जड़ी-बुटियों का उपयोग किया जाता रहा है। कुछ तो हमारे सामने ही होती है लेकिन हमें उनकी जानकारी न होने के कारण हम इनका लाभ नहीं लें पाते है। ऐसे में ही कुछ हमारे किचन के भी ऐसे मसाले भी है जिनका सही तरीके से इस्‍तेमाल करके कई लाभ पा सकते है। ऐसे में ही एक लौंग है। लौंग का इस्तेमाल कई चीजों में होता है। कुछ लोग इसे ऐसे भी चबाकर खाते हैं। जो लोग ऐसा करते हैं, उनके ना सिर्फ दांत, मसूड़े स्ट्रॉन्ग और स्वस्थ रहते हैं, बल्कि सेहत को कई और भी फायदे होते हैं। लौंग एक बेहद ही फायदेमंद हर्ब या मसाला है, जिसे आप सुबह खाली पेट चबाकर खाएं तो पाचन संबंधित समस्याएं दूर होती हैं। तो आइए जानते हैं सुबह खाली पेट लौंग खाने के कुछ अन्‍य फायदों के बारे में…

सुबह खाली पेट लौंग खाने के सेहत लाभ

  • लौंग में यूजेनॉल नामक कम्पाउंड होता है, जो एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज से भरपूर होता है। ये सभी अर्थराइटिस के कारण होने वाले इंफ्लेमेशन को कम करते हैं। साथ ही शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से भी बचाते हैं। सुबह खाली पेट लौंग खाने से कैंसर, डायिबटीज, हार्ट डिजीज आदि के होने का खतरा काफी हद तक कम हो सकता है।
  • जब आप प्रतिदिन खाली पेट लौंग खाते हैं तो ये कई तरह के रोगों के होने के जोखिम को कम करती है। ऐसा करने से पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है। पाचन संबंधी बीमारियों से बचाव होता है। चूंकि, इसमें फाइबर होता है, इसलिए इसे सुबह खाने से कब्ज की समस्या नहीं होती है। लौंग पाचन रस के स्राव को बेहतर बनाने और सूजन की समस्या को कम करने में मदद कर सकती है। हालांकि, इसकी तासीर गर्म होती है, इसलिए इसकी मात्रा सीमित ही रखें वरना आपको डायरिया, उल्टी आदि भी हो सकती है। लौंग में एंटीमाइक्रोबियल प्रॉपर्टीज होती हैं, जो पेट में हानिकारक बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकती हैं। इस तरह से पेट की सेहत दुरुस्त बनी रहती है।
  • यदि आपके दांतों और मसूड़ों में कोई तकलीफ है, दर्द रहता है या फिर खून आता है तो आप सुबह खाली पेट लॉन्ग चबाकर जरूर खाएं। इसमें मौजूद कम्पाउंड दांतों और मसूड़ों में छिपे हानिकारक बैक्टीरिया का सफाया करते हैं। इस तरह से आपके दांत मजबूत भी होंगे और खून आना भी बंद हो जाएगा। साथ ही मुंह की बदबू भी दूर हो जाएगी।
  • लौंग एक नेचुरल दर्द निवारक की तरह काम करती है। इसमें एनाल्जेसिक प्रॉपर्टीज होती हैं। इसे खाली पेट खाने से सिरदर्द और माइग्रेन का दर्द काफी हद तक कम हो सकता है। आप इसे पाउडर फॉर्म में भी सेवन कर सकते हैं। एक चुटकी सेंधा नमक को एक गिलास गर्म दूध में लौंग का पाउडर मिलाकर सेवन कर सकते हैं। लौंग के तेल से जोड़ों में मसाज करने से दर्द कम हो सकता है। मांसपेशियों को मजबूती मिलती है।
  • रोग प्रतिरोधक क्षमता बूस्ट करने के लिए भी आप लौंग का सेवन कर सकते हैं। लौंग खाने से फ्लू, सर्दी, ब्रोंकाइटिस, साइनस, वायरल संक्रमण सभी को दूर किया जा सकता है। लौंग में मौजूद एंटी-वायरल और रक्त को साफ करने वाले गुण ब्लड में विषाक्तता को कम करते हैं, जिससे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।
  • खाली पेट एक चुटकी लौंग के पाउडर के सेवन से डायबिटीज में लाभ होता है। इससे ब्लड शुगर लेवल पर पॉजिटिव प्रभाव पड़ता है। लौंग से इंसुलिन प्रतिरोध कम होता है। इंसुलिन स्राव और बीटा सेल के कार्यों में भी सुधार होता है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *