यूपी पुलिस भर्ती के लिए इसी सप्‍ताह से शुरू होगी प्रक्रिया, नई परीक्षाओं में लागू होगा नॉर्मलाइजेशन सिस्‍टम

UP Police: उत्‍तर प्रदेश पुलिस भर्ती का इंतजार कर रहे अभ्‍यर्थियों के लिए खुशखबरी है. एक हफ्ते के अंदर उप्र पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड नागरिक पुलिस (UP Police) में 60,244 सिपाहियों की सीधी भर्ती की प्रक्रिया को शुरू करने के लिए विज्ञप्ति जारी करने जा रहा है. योग्‍य अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन मांगे जाएंगे. इसमें करीब 25 लाख अभ्यर्थियों के आवेदन करने की उम्‍मीद है.

UP Police: लागू होगा नॉर्मलाइजेशन सिस्‍टम

उप्र पुलिस भर्ती एवं प्रोन्‍नति बो‍र्ड ने पुलिस भर्ती परीक्षाओं में नॉर्मलाइजेशन व्‍यवस्‍था लागू करने की घोषणा किया है. इस संबंध में यूपी पुलिस भर्ती की वेबसाइट uppbpb.gov.in पर 18 दिसंबर को महत्‍वपूर्ण नोटिस जारी किया गया है.

नोटिफिकेशन के मुताबिक, उप्र पुलिस भर्ती एवं प्रान्‍नति बोर्ड द्वारा आयोजित होने वाली चयन परीक्षाओं, खासकर दो या दो अधिक पालियों में होने वाली परीक्षाओं में बोर्ड आवश्‍यकतानुसार उम्‍मीदवारों के अंको का नॉर्मलाइजेशन का विनिश्‍चय कर सकता है. इसके लिए बोर्ड यूपीपीबीपीबी ने एक फॉर्मूला अपनाया है. इस फॉर्मूले की पूरी डिटेल जारी नोटिस में चेक कर सकते हैं.  

ये भी पढ़ें :- Todays Horoscope: आज सूर्य की तरह चमकेगा इन राशियों का भाग्य, पढ़ें मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल

UP Police: 60 हजार से अधिक पदों पा होगी भर्ती

मालूम हो कि बीते करीब तीन वर्षों से उत्‍तर प्रदेश में सिपाहियों की भर्ती की कवायद बार-बार टल रही थी. बीते छह माह के दौरान यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्‍नति बोर्ड ने नागरिक पुलिस में सिपाहियों की सीधी भर्ती के लिए परीक्षा कराने वाली कार्यदायी संस्था के चयन से लेकर उम्‍मीदवारों के वन टाइम रजिस्ट्रेशन की सुविधा से जुड़ी कार्यवाही भी पूरी कर ली है.

भर्ती की विज्ञप्ति जारी होने के बाद अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन करने के लिए करीब 15 दिन का मौका दिया जाएगा. उसके बाद आवेदनों का परीक्षण होगा, फिर लिखित परीक्षा की तिथियों की घोषणा कर दी जाएगी. बता दें कि पहले 52,699 पदों पर ये भर्तियों होनी थी, लेकिन डीजीपी मुख्यालय द्वारा भेजे गए कुछ अन्य प्रस्तावों को शामिल करने के बाद इनकी संख्या बढ़ाकर 60,244 कर दी गई है.

UP Police: 1906 अन्य पदों पर भी होगी भर्ती

इसके अलावा दिसंबर महीने के अंत तक तीन अन्य संवर्गों में भी भर्तियों की विज्ञप्ति जारी करने की प्‍लानिंग है. इनमें यूपी पुलिस में गोपनीय, लेखा, लिपिक संवर्ग के 921 पदों के साथ कंप्यूटर ऑपरेटर ग्रेड-ए के 930 और कंप्यूटर प्रोग्रामर के 55 पदों पर भी भर्तियों के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे जाएंगे.

ये भी पढ़ें :- चीन में भूकंप के जोरदार झटके, ऊंची-ऊंची इमारतें मलबे में हुई तब्‍दील, 111 की मौत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *