IPL Auction 2024: खिलाड़ियों की नीलामी आज, 10 टीमों के पास कुल 77 जगह खाली, 333 खिलाडियों पर लगेगी बोली

IPL Auction 2024: देश और विदेश के कई क्रिकेटरों की आज आईपीएल 2024 (IPL Auction 2024) की मिनी बोली में किस्मत खुलने जा रही है. दरअसल, दुबई में मंगलवार यानी 19 दिसंबर को होने वाली बोली में 10 टीमें 262.95 करोड़ रुपये की राशि दांव पर लगाएंगी. इस राशि के दम पर ये टीमें बोली के लिए मौजूद 333 क्रिकेटरों में से 77 उपलब्ध स्थानों को भरने की कोशिश करेंगी. वहीं, सभी की निगाहें गुजरात टाइटंस पर होंगी. उसे मुंबई इंडियंस चले गए हार्दिक पंड्या की जगह भरनी है. साथ ही सबसे ज्यादा राशि 38.15 करोड़ रुपये भी उसके पास बची है.

वहीं, सबसे अधिक यानी 12 स्थान कोलकाता नाइटराइडर्स को भरने हैं. उसके पास गुजरात के बाद सबसे ज्यादा राशि 32.7 करोड़ रुपये बचे हैं. 10 टीमों में सबसे कम राशि लखनऊ के पास 13.2 करोड़ रुपये बची है, जबकि उसे छह स्थान भरने हैं.

इन खिलाड़ियों पर नजर

खास बात ये है किे आईपीएल के इतिहास में पहली बार विदेशी धरती पर होने वाली बोली (IPL Auction 2024) में शार्दुल ठाकुर, हर्षल पटेल, मिचेल स्टार्क, पैट कमिंस, रचिन रवींद्र जैसे कैप्ड क्रिकेटरों के अलावा यूपी के समीर रिजवी, महाराष्ट्र के अर्शिन कुलकर्णी, मुंबई के मुशीर खान जैसे अनकैप्ड युवा क्रिकेटरों पर पैसा बरसने की संभावना है.

IPL Auction 2024: सभी 10 टीमों की रणनीति:- 

शार्दुल पर चेन्नई की निगाह

दरअसल, चेन्नई सुपरकिंग्स के पास 31.4 करोड़ रुपये की राशि बचे है. बेन स्टोक्स की गैरमौजूदगी में धोनी की टीम शार्दुल ठाकुर पर 10 करोड़ तक की राशि लगा सकती है. वहीं, अंबाती रायुडू के जगह को भरने के लिए मनीष पांडे पर दांव लगाया जा सकता है. जबकि जोस हेजलवुड भी उसके राडार में रहेंगे. हालांकि, मार्च-अप्रैल में नहीं खेलेंगे. हेजलवुड मई में ही टीम से जुड़ सकते हैं.

दिल्ली का हर्षल पर फोकस

राजधानी दिल्ली के पास 28.95 करोड़ की राशि शेष है. ये टीम हर्षल पटेल के अलावा शार्दुल ठाकुर, जोश इंग्लिस, वानिंदु हसरंग के अलावा स्थानीय क्रिकेटर प्रियांश राणा पर दांव लगा सकती है. इसके साथ ही उत्‍तर प्रदेश टी-20 लीग में शानदार प्रदर्शन करने वाले समीर रिजवी और स्वास्तिक चिकारा भी उसकी निगाह में रहेंगे.

ऑलराउंडरों पर गुजरात की निगाह

आपको बता दें कि गुजरात टाइटंस के पास 38.15 करोड़ की राशि बची है, जिसके दम पर हार्दिक की जगह भरने के लिए गुजरात शार्दुल, रचिन रविंद्र, डेरिल मिचेल, अजमतुल्लाह ओमरजई जैसे ऑलराउंडरों पर दांव लगा सकती है.

हैदराबाद को चाहिए विदेशी गेंदबाज

सनराइजर्स हैदराबाद के पास 34 करोड़ शेष हैं. उसे विदेशी तेज गेंदबाज की  आवश्‍यकता है. ऐसे में स्टार्क, हेजलवुड, कमिंस पर उनकी बोली लग सकती है.

आरसीबी को भी चाहिए विदेशी तेज गेंदबाज

आरसीबी के पास 23.25 करोड़ रुपये की राशि बचे है. उसने विदेशी गेंदबाज को लेने के लिए 10.75 करोड़ के हर्षल को रिलीज किया है. आरसीबी के सीईओ मो बाबाट हैं, ऐसे में ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाजों के अलावा इंग्लैंड के गस एटकिंस, रीस टोप्ले भी निगाह में रहेंगे.

उमेश पर लगेगा का पंजाब का दांव

दरअसल, पंजाब किंग्स के पास 29.10 करोड़ की राशि बचे है. उन्हें भारतीय तेज गेंदबाज की आवश्‍यकता है. ऐसे में उमेश यादव, शार्दुल ठाकुर, हर्षल पटेल के अलावा उनके राडार में रचिन रविंद्र रहेंगे.

राजस्थान की निगाह में युवा क्रिकेटर

वहीं, राजस्थान रॉयल्स के पास 14.5 करोड़ की राशि शेष है. यह टीम भी भी घरेलू लीगों में शानदार प्रदर्शन करने वाले युवा क्रिकेटरों पर दांव लगाएगी.

IPL Auction 2024: मल्लिका सागर बनाएंगी रिकॉर्ड

आपको बता दें कि पहली बार आईपीएल की नीलामी विदेश में होगी. वहीं, मल्लिका सागर आईपीएल में बोली लगवाने वाली पहली महिला होंगी. वह ह्यूज एडमीड्स की जगह लेंगी. उन्होंने महिला प्रीमियर लीग की भी बोली लगवाई थी. बेन स्टोक्स, जो रूट, जोफ्रा आर्चर, केदार जाधव, शाकिब अल हसन और लिटन दास जैसे चर्चित खिलाड़ी नीलामी में दिखाई नहीं देंगे.

यह भी पढ़े:-चीन में भूकंप के जोरदार झटके, ऊंची-ऊंची इमारतें मलबे में हुई तब्‍दील, 111 की मौत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *